Jio phone में hotspot ON कैसे करें?-जियो फ़ोन में hotspot कैसे चलाएं easy tricks.

Jio phone में hotspot ON कैसे करें?-जियो फ़ोन में hotspot कैसे चलाएं easy tricks.

दोस्तों आज भारत में बहुत से लोगों के पास Jio फोन है और हो भी क्यों ना क्योंकि जियो आज दुनिया का सबसे सस्ता और बहुत अधिक फीचर्स provide करने वाला फोन है अगर आपके पास भी jio फोन है और आप अपने jio फोन में हॉटस्पॉट ऑन करना चाहते हैं मगर आपको पता नहीं कि आप अपने jio फोन में hotspot on कैसे करें तो यह आर्टिकल आपके लिए क्योंकि आज मैं आपको आपके जियो फोन में hotspot on करने के तरीके बताऊंगा जिससे आप आसानी से अपने जियो फोन में हॉटस्पॉट के जरिए डाटा शेयरिंग करके दूसरे फोन में इंटरनेट चला सकेंगे।

jio फोन में hotspot on कैसे करें
jio फोन में hotspot on कैसे करें?


किसी भी फोन में hotspot ON इसीलिए किया जाता है ताकि हम उस फोन के इंटरनेट को दूसरे फोन या फिर कंप्यूटर में प्रयोग कर सकें और अगर आप jio फोन में भी hotspot on करना चाहते हैं तो आप अपने जियो फोन के इंटरनेट से किसी और डिवाइस में इंटरनेट चलाने के लिए करना चाहते होंगे ही।

दोस्तों मैं आपको एक सबसे महत्वपूर्ण जानकारी यह देने वाला हूं कि जियो फोन के किसी भी मॉडल में अभी तक hotspot ON करने की फीचर्स नहीं उपलब्ध कराई गई है।

अगर वही आप यूट्यूब या फिर गूगल में यह सर्च करेंगे कि Jio फोन में hotspot ON कैसे करें तो आपको बहुत सारी वेबसाइट एवं वीडियोस मिल जाएंगे जहां पर वह आपको इस पर ज्ञान देते हुए दिखेंगे परंतु उनके द्वारा बताएगा सारा का सारा तरीका Fake होगा।

क्योंकि जियो फोन में hotspot ON होता ही नहीं है मगर मैं आपको एक ऐसा तरीका बताऊंगा जिसके जरिए आप बिना हॉटस्पॉट ऑन किए हुए ही अपने जिओ फोन का इंटरनेट के द्वारा किसी और डिवाइस को चला सकते हैं।

जियो फोन में hotspot ON कैसे करें?


दोस्तों जैसा कि मैंने आपको ऊपर में पहले ही बता दिया कि अभी तक किसी भी जिओ फोन के किसी भी मॉडल में हॉटस्पॉट ऑन करने की या फिर हॉटस्पॉट से संबंधित कोई भी फीचर्स उपलब्ध कराई नहीं गई है इसलिए अगर कोई आपको jio फोन में hotspot ON कैसे करें से संबंधित कोई भी जानकारी दें तो यह बिल्कुल ही गलत होगा।

लेकिन मैं आपको एक महत्वपूर्ण जानकारियां देना चाहता हूं कि आप अपने जियो फोन का हॉटस्पॉट ऑन इसीलिए करना चाहते हैं क्योंकि आप अपने जियो फोन के इंटरनेट से किसी और डिवाइस को चलाना चाहते हैं।

और मैं आपको एक ऐसा तरीका बताऊंगा जिसमें बिना हॉटस्पॉट के जरिए ही आप अपने जियो फोन से किसी भी डिवाइस को इंटरनेट प्रदान कर सकते हैं।

अभी आपके मन में बहुत सारे प्रश्न उठ रहे होंगे कि आखिरकार बिना हॉटस्पॉट के हम जिओ फोन से किसी और डिवाइस में इंटरनेट कैसे चला सकते हैं दोस्तों मैं आपको बता दूं कि हर प्रश्न का उत्तर होता है उसी प्रकार हर समस्या का एक हल होता है उसी प्रकार जियो फोन में बिना हॉटस्पॉट के भी आप किसी और डिवाइस को इंटरनेट प्रदान कर सकते हैं।

तो चलिए अब जानते हैं हम कि जियो फोन में बिना hotspot ON किए हुए ही इंटरनेट किसी और डिवाइस में कैसे चलाएं,अगर आप अपने जियो फोन के इंटरनेट से किसी और डिवाइस को चलाना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए पूरे स्टेप्स को फॉलो करें और आसानी से जियो फोन में हॉटस्पॉट ऑन करने के जैसा ही अपने जियो फोन के इंटरनेट को दूसरे मोबाइल के साथ शेयर करें।

◆Step 1. जिओ फोन के सेटिंग में जाए।

सबसे पहले आप अपने jio फोन को ऑन करें और जियो फोन के manue बटन पर क्लिक करें और सेटिंग के ऑप्शन में चले जाए।

◆Step 2. ब्लूटूथ ऑन करें।

उसके बाद आप अपने जियो फोन का ब्लूटूथ ऑन करें एवं आप जिस फोन में अपने जियो फोन का इंटरनेट को कनेक्ट करने वाले हैं उस फोन का भी ब्लूटूथ को ऑन करें।

◆Step 3. Available device पर क्लिक करें।

जब आप ब्लूटूथ को ऑन कर लेंगे उसके बाद ब्लूटूथ में आपको नीचे में एक अवेलेबल डिवाइस का ऑप्शन मिलेगा आपको बस उस पर क्लिक करना है और आप जैसे उस पर क्लिक करेंगे आपको आपके सामने का जो भी डिवाइस है वह सारे दिखेंगे उसमें से आप जिस डिवाइस को कनेक्ट करना चाहते हैं उस पर क्लिक कर दें।

◆Step 4. Pair device के ऑप्शन पर क्लिक करें।

दोस्तों जैसे ही आप अपने ब्लूटूथ डिवाइस कोकोनट करेंगे वैसे ही आपको वहां पर एक फेयर डिवाइस का ऑप्शन मिलेगा आपको बस pair device पर क्लिक करना है और अपने जियो फोन और उस डिवाइस को शेयर कर लेना है।

◆Step 5. जियो फोन का डाटा ऑन करें।

जैसे ही आप अपने जियो फोन और डिवाइस को ब्लूटूथ प्यार कर लेंगे उसके बाद आप अपने जियो फोन का डाटा ऑन करें उसके बाद आप आसानी से अपने उस डिवाइस को जिओ फोन के इंटरनेट के द्वारा चला सकते हैं।

तो दोस्तों इस प्रकार से आप आसानी से अपने जियो फोन के हॉटस्पॉट ऑन कर सकते हैं अर्थात अपने जियो फोन के द्वारा किसी और डिवाइस को इंटरनेट provide कर सकते हैं।

Jio फोन में hotspot ON करने की features क्यों नहीं दी गई है।


दोस्तों jio फ़ोन में हॉटस्पॉट का फीचर्स इसलिए नहीं दी गई है क्योंकि जियो फोन lounch होने से पहले जिओ सिम लांच किया गया था जो कि इंडिया की पहली 4G सिम थी और बहुत ही सस्ते दामों में यह jio sim सबको इंटरनेट provide कर रहे थे।

परंतु उस समय jio सिम सिर्फ 4G फोन में ही लग सकती थी और बहुत सारे लोगों के पास उस वक्त 4G फोन नहीं थे तभी जिओ ने अपना एक jio Wi-Fi नाम की डिवाइस launch किया था जिसमें आप जियो sim को लगाकर और हॉटस्पॉट ऑन करके अपने किसी भी डिवाइस में वाई-फाई की सुविधा प्राप्त कर सकते थे।

जिसके चलते वह Jio कंपनी या नहीं चाहती थी कि उसके jio Wi-Fi डिवाइस की मांग मार्केट में कम हो जाए क्योंकि जिओ सिम में अगर हॉटस्पॉट ऑन करने की सुविधा दी जाती तो उनके उस डिवाइस की मार्केटिंग पूरी चौपट हो जाती।

तो दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा कि आखिरकार Jio कंपनी ने जियो फोन में हॉटस्पॉट ऑन करने की सुविधा क्यों नहीं दी थी परंतु आगे के भविष्य में शायद जियो कंपनी अपने जियो फोन में हॉटस्पॉट ऑन करने की सुविधा प्रदान कर दें।

निष्कर्ष-

आपने आज के इस लेख में जाना-
Jio phone में hotspot ON कैसे करें?
◆जियो फ़ोन में hotspot कैसे चलाएं? 
◆Jio फोन में hotspot ON करने की features क्यों नहीं दी गई है।
◆जियो फोन में बिना hotspot के दूसरे डिवाइस में इंटरनेट कैसे प्रदान करें।

तो दोस्तों मुझे पूरा आशा है कि आप को हमारा यह लेख पसंद आया होगा तो आप हमारे इसलिए को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें।

Post a comment

0 Comments