On page SEO क्या है? On page SEO कैसे करें 2020 का लेटेस्ट तरीका।

On page SEO क्या है? On page SEO कैसे करें 2020 का लेटेस्ट तरीका।

दोस्तों आपने seo के बारे में सुना होगा जिस का full form होता है Search engine optimisation जो कि मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं, आज मैं आपको उसी Search engine optimisation के first part अर्थात on page SEO के बारे में बात करने जा रहा हूं आज मैं आपको on page SEO क्या है और अपने website के लिए on page SEO कैसे करें इन सभी चीजों की जानकारी देने वाला हूं।

on page SEO क्या है
on page SEO क्या है

किसी भी website के post को rank कराने के लिए SEO करना बहुत ही जरूरी है और किसी भी post को hundred percent SEO  करने के लिए आपको on page SEO करना बहुत जरूरी है क्योंकि 100% SEO mein 60% on page SEO ही करना होता है बचा 40% off page SEO के द्वारा complete किया जाता है।

इसलिए आज मैं आपको सबसे difficult वाले topic on page SEO के बारे में बताने जा रहा हूं आज on page SEO सीखने के लिए बहुत सारे blogger ना जाने कितने पैसे खर्च कर देते हैं लेकिन उन्हें on page SEO का अच्छा और basic knowledge नहीं मिल पाता है आज मैं आपको फ्री में on page SEO से संबंधित पूरी जानकारी पूरी detail में देने वाला हूं।

On page SEO क्या है? What is on page SEO in Hindi।


On page SEO क्या है?- दोस्तों on page SEO जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि आपको seo अपने website के page पर ही करना है उसी को on page SEO कहते हैं, अर्थात वैसी seo जो कि अपने website के post पर किया जाता है उसे हम on page SEO कहते हैं।

आगे मैं आपको पूरे detail में बताऊंगा कि अपने website के on page SEO कैसे करते हैं, क्योंकि अभी आपके मन में बहुत सारे प्रश्न चल रहे होंगे कि on page SEO में अपने website में क्या किया जाता है, कैसे किया जाता है तो बस थोड़ा सा इंतजार करें और आगे बढ़ते जाएं आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी कि on page SEO में क्या किया जाता है जिससे कि आपका on page SEO अच्छा हो जाती है।

On page SEO कैसे करें? On page SEO में क्या किया जाता है।


दोस्तों तो आपको पता चल गया है कि on page SEO क्या है अब मैं आपको बताने जा रहा हूं कि on page SEO में क्या किया जाता है अर्थात अपने website का on page SEO कैसे करें ताकि आपकी website भी Google में higher ranking position पर rank कर सके।

दोस्तों अपने website के लिए on page SEO करना अर्थात अपने website में आप जो भी पोस्ट लिखेंगे उस पोस्ट को SEO Kate terms and condition के साथ लिखना है।

अब आप सोच रहे होंगे कि on page SEO वाले article कैसे लिखा जाता है अर्थात कैसे content लिखें जिससे कि आपका on page SEO अच्छा हो जाए तो इसके लिए आपको कुछ factors पर ध्यान देने पड़ेंगे जो कि मैं आपको नीचे निम्नलिखित रुप से बता दूंगा।

आपको बस नीचे दिए गए factors को देखना है समझना है और उसे follow करना है अपने अगले पोस्ट को लिखने में और उन सभी बातों का ध्यान रखना है जो मैं बता दूंगा on page SEO करने के बारे में।

On page SEO ke pramukh factors.


1. अच्छे aur unique content likhe.

दोस्तों आप अपने website में जो भी content लिखे वह पूरा unique लिखें किसी का भी कहीं से भी cut paste करके ना लिखें और post को पूरी knowledge full बनाएं साथ में अपने पोस्ट को पूरे attraction words बनाए रखें ताकि आपका uses आपके पोस्ट को पढ़कर bor ना हो सके।

पोस्ट का unique होने के साथ-साथ आप जो भी content लिखेंगे वह पूरी knowledge full , meaning full होनी चाहिए ताकि Google आपकी पोस्ट को high rank कर सके।

2. Keyword research करके articles लिखें|

दोस्तों आप जब भी किसी भी topic पर आर्टिकल likhane जाए तो उस topic के बारे में keyword research कर ले।

अब आप सोच रहे होंगे कि keywords क्या है तो मैं आपको बता दूं कि वह एक ऐसे words या sentence होते हैं जो कि लोग उस topic से related Google में सर्च करते हैं उसी को हम keyword sketch कहते हैं।

आप जब भी कोई आर्टिकल लिखे तो keyword research करें और keywords को अच्छे जगह पर पोस्ट कर देता कि आपकी आर्टिकल उस keyboard पर rank कर सके और आपको अच्छा खासा visitor's प्राप्त हो सके।

3. Attractive for meaningful heading डालें।

आप जब भी कोई भी content लिखे तो अपने content के tittles को अच्छा लिखे अर्थात एकदम attractive लिखे और उसमें अपना keyboards को जरूर inter कर दे ताकि आपका post Google में rank कर सके एवं साथ में आपके पोस्ट के tittles को पढ़कर लोग attraction हो सके और आपके आर्टिकल को पढ़ने के लिए आने में Vivas हो जाए।

4. Keyword position को सही करें.

दोस्तों जब आप अपने post को लिखने जाते हैं और keywords निकाल लेते हैं तो आप उसकी keywords को अपने post में सही जगह पर डालें अर्थात यूं ही जहां तहां मत डाल दे उसे अच्छे पोजीशन heading ,subheading में जरूर डालें।

आप अपने पोस्ट में har heading, subheading में अपने 1 keywords को जरूर डालें एवं अपने 1000 word's के आर्टिकल में कम से कम 12 बार keyboard enter जरूर करें।


5. Attractive description डालें।

जब आप अपने पोस्ट को complete कर ले और अपने डिस्क्रिप्शन को लिखने जाए तो उसमें बहुत attractive words डालें एवं अपने keywords को जरूर उस डिस्क्रिप्शन में डालें।

6. Interlinking जरूर करें।

जब भी आप अपने पोस्ट में कोई भी आर्टिकल लिखें तब आप उसमें अपने दूसरे आर्टिकल्स के link को जरूर डालें जो कि उस post से match करती हुई हो अगर आपके पास कोई भी वैसी आर्टिकल नहीं है जो कि आपके पोस्ट से match कर रही है तो आप उस topic से related दूसरों के आर्टिकल्स के link जरूर डालें।

7. Permalink में main focused keyboard डालें।

दोस्तों जब आप अपना आर्टिकल पूरा articles कर लेंगे तब आप अपने permalink इनको खुद से कस्टमर्स करें और उसमें अपना main focus keyword को जरूर डालें इससे आपका on page SEO बहुत ही बेहतर होगा और आपका post Google में जल्दी से जल्दी rank कर सकेगा।

दोस्तों अभी तक जो भी कुछ मैंने बताया है वह सभी on page SEO के कुछ प्रमुख बातें थे जिसे आप follow कर लेंगे तो आपका पोस्ट एकदम SEO friendly बन जाएगा तो अब आपको पता चल गया होगा कि on page SEO क्या है और on page SEO कैसे किया जाता है।

Post a comment

0 Comments