Off page SEO क्या है? क्यों जरूरी है?अपने वेबसाइट के लिए off page SEO कैसे करें।

Off page SEO क्या है? क्यों जरूरी है?अपने वेबसाइट के लिए off page SEO कैसे करें।

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि ऐसे ओके दो पार्ट होते हैं एक on page SEO और दूसरा off page SEO पर on page SEO के बारे में मैंने आपको पूरी detail में बताया था पिछले आर्टिकल में जिसका लिंक मैं यहां दे दूंगा उसके बाद अब बात आती है कि off page SEO क्या है और off page SEO हमारे वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है और अपने website के लिए off page SEO कैसे करते हैं इत्यादि चीजों की जानकारी आज मैं आपको इस लेख में देने वाला हूं।
off page SEO क्या है ?
off page SEO क्या है ?


अगर आपको SEO के बारे में नहीं पता है तो आप लिंक पर क्लिक करके SEO क्या होता है? उसकी जानकारी प्राप्त कर ले,अभी मैं आपको off page SEO के बारे में बताने वाला हूं पूरे details में कि off page SEO क्या है क्यों जरूरी है कैसे किया जाता है तो बिना समय बर्बाद किए जानते हैं आप जैसे बारे में पूरे detail में।


Off page SEO क्या है? What is of page SEO in Hindi.


Off page SEO क्या है?-दोस्तों जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है अर्थात off page की page ke बाहर ki SEO  हो दोस्तों इसमें होता actually में यही है कि आपको अपने वेबसाइट की off page SEO करने के लिए backlinks create करने पड़ते हैं उसी को off page SEO को कहा जाता है।

आप जितना ज्यादा और जितने अच्छे बड़े websites से backlinks create करेंगे उतना ही अच्छा आपका off page SEO बनेगा अगर आपको पता नहीं कि backlink क्या है? तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके backlink के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर हम आसान भाषा में off page SEO को समझे तो अपने वेबसाइट के लिए backlinks बनाना एक तरह से अपने वेबसाइट के लिए off page SEO करने के जैसा ही है। अर्थात आपने वेबसाइट के लिए backlinks create कर लिए अर्थात आपने अपने वेबसाइट का off page SEO कर लिए।


Off page SEO कैसे करे?- open page SEO अच्छा कैसे किया जाता है?


अपने वेबसाइट के लिए off page SEO करना मतलब backlinks create करना है अगर आपको पता नहीं कि off page SEO कैसे करें मगर यह आपको यह पता है की backlinks create कैसे करें तो आप indirect way में अपना off page SEO ही कर रहे हैं क्योंकि backlinks create अपने वेबसाइट के off page SEO को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है।

तो दोस्तों आपको पता चल गया होगा कि अपने वेबसाइट के लिए off page SEO कैसे करें अथवा off page SEO कैसे किया जाता है अगर आप को और अधिक जानकारी चाहिए तो आप अपने off page SEO करने के लिए backlinks बनाने के तरीके को जान लीजिए क्योंकि off page SEO मतलब backlinks बनाना ही होता है।


Off page SEO बेहतर बनाने के तरीके।


दोस्तों जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया off page SEO बेहतर बनाने के लिए आपको backlink create करने पड़ेंगे अर्थात backlink बनाया ही जाता है off page SEO को अच्छा बनाने के लिए तो अब हम जानते हैं कि हम कैसे off page SEO करते हैं अर्थात backlink कैसे create करते हैं off page SEO बेहतर करने के लिए।


Social sharing करें।

दोस्तों जब भी आप कोई भी कंटेंट लिखें तो उसे आप अपने सोशल साइट जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर इत्यादि जगहों पर तुरंत कंटेंट को शेयर करें।

इससे आपको कई फायदे होंगे एक तो आपको instant कुछ visitor's मिल जाएंगे और दूसरा फायदा आपके वेबसाइट का एक बेहतर interlinking बन जाएगा जो कि इसे आपके वेबसाइट के लिए एक तरह का off page SEO माना जाएगा इसलिए आप जब भी कोई कंटेंट या फिर अपने वेबसाइट को ही social sharing जरूर करें।


Guest posting करें।

गेस्ट पोस्टिंग अर्थात दूसरों के वेबसाइट के लिए कंटेंट लिखना जब आप किसी दूसरे वेबसाइट के लिए कंटेंट लिखकर उसे गिफ्ट करते हैं तो उस कंटेंट में आप अपने वेबसाइट के link लगा लेते हैं उससे आपको उस वेबसाइट से dofollow backlink मिल जाती है।

दोस्तों backlink मिलना अर्थात off page SEO करना ही होता है और आपको इस प्रकार से आप की वेबसाइट की popularity भी बढ़ जाती है एवं आपके वेबसाइट पर कुछ विजिटर्स भी बढ़ जाते हैं इसलिए उन पर off page SEO करने के लिए आप गेस्ट पोस्टिंग भी कर सकते हैं।

Microblogging कर।

माइक्रोब्लॉगिंग करना अर्थात वैसे वेबसाइट में कंटेंट लिखता जहां पर आप को एक लिमिट 100 word's तक या फिर उससे अधिक वर्ड के छोटा सा कंटेंट लिख कर और उसमें लिंक लगाकर आर्टिकल पब्लिश करना होता है एग्जांपल के तौर पर आप ट्विटर को एक माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट कह सकते हैं वैसे तो बहुत सारे माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट है तो आप उन माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट पर जाकर छोटा सा कंटेंट लिखकर और अपने वेबसाइट के किसी भी कंटेंट के लिंक को वहां पर डाल सकते हैं।

जिससे आपको कुछ विजिटर्स भी मिलेंगे एवं आपके वेबसाइट ke लिए एक बहुत ही अच्छा बैकलिंक बन जाएगा अर्थात आपका off page SEO अच्छी हो जाएगी।

Website submission करें।

दोस्तों बहुत सारी ऐसी वेबसाइट होती है जहां पर आपको सदस्यता लेने के लिए कहा जाएगा उसके लिए आपको वहां पर लॉगिन होना पड़ेगा एवं वहां पर आपको एक ऑप्शन मिलेगा वेबसाइट सबमिशन का जहां पर आप अपने वेबसाइट का लिंक डाल सकते हैं जिससे कि उस वेबसाइट से आपको एक बहुत ही बेहतर dofollow backlink मिल जाएगा अर्थात आपको indirect way में आपके वेबसाइट के लिए off page SEO करा रहा है।

Website aur content related photo share Kare।

दोस्तों जब भी आप कोई कंटेंट लिखते हैं तब उस कंटेंट के लिए एक इमेज भी बनाते हैं तो आप अपने उस इमेज को अपने दोस्तों के साथ एवं सोशल साइट्स पर शेयर जरूर करें इससे कि आपकी images को में लिखे गए वेबसाइट के नाम को लोग जब padhenge तो उनमें से 20% लोग उसे गूगल में सर्च करने की कोशिश अवश्य करेंगे इससे आपको वेबसाइट को बहुत फायदा होगा और आपका off page SEO मजबूत होगा।

Conclusion.


आज के इस लेख में आपने जाना-

•Off page SEO क्या है? क्यों जरूरी है?अपने वेबसाइट के लिए off page SEO कैसे करें।
•Off page SEO क्या है? What is of page SEO in Hindi.
•Off page SEO कैसे करे?- open page SEO अच्छा कैसे किया जाता है?
•Off page SEO बेहतर बनाने के तरीके।

दोस्तों मुझे आशा है कि आपको off page SEO के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी अगर और भी कुछ जानकारी चाहिए तो आप हमें content करके जरूर से पूछे।

Post a comment

0 Comments