दोस्तों आपके इस भागदौड़ की जिंदगी में लोगों को कब क्या हो जाए इसकी कोई गारंटी नहीं होती है मगर आज लोग अपने काम में बहुत अधिक व्यस्त रहते हैं और जब तक उनकी काम चलती है और उनके पास बहुत अधिक पैसे आते रहते हैं तब तक वह अपने हेल्थ पर ध्यान देना बिल्कुल छोड़ देते हैं तो हेल्थ इंश्योरेंस की तो बात ही क्या है और बहुत सारे लोगों को तो पता ही नहीं होता है कि हेल्थ इंश्योरेंस क्या है और हेल्थ इंशुरंस क्यों जरूरी है आज मैं आपको हेल्थ इंश्योरेंस के बारे में बताऊंगा।

Health insurance क्या है?

Health insurance क्या है?



और यह भी बताऊंगा कि आज के इस भाग दौड़ में हेल्थ इंश्योरेंस क्यों जरूरी है दोस्तों जब तक आपका काम चलेगा आपके पास पैसे आते रहेंगे तब तक आपको यह सब की कोई आवश्यकता नहीं लगेगी परंतु जैसे ही आपको कोई गंभीर बीमारी हो जाएगी और आपका काम बंद होने लगेगा बीमारी के कारण कुछ समय आपको हेल्थ इंसुरेंस की बहुत अधिक आवश्यकता पड़ेगी लेकिन तब तक बहुत देर हो गई होगी।

इसलिए आज से इस भागदौड़ के जीवन में भी आप अपने लिए एक हेल्थ इंश्योरेंस करवा ही ले अगर आपको नहीं पता है कि हेल्थ इंश्योरेंस क्या है और हेल्थ इंश्योरेंस लेने की क्या फायदे हैं तो वह मैं आपको नीचे पूरे detail में बता दूंगा।


Health insurance क्या है? What is health insurance in Hindi.


दोस्तों health insurance एक प्रकार की करार है जो कि आपके और बीमा कंपनी के बीच तय हुई है जिसके तहत अगर आपको कोई भी बीमारी होती है तो उस बीमारी के इलाज के लिए जो भी खर्च आएंगे बीमा कंपनी आपके लिए आपके द्वारा तय किए गए राशि इलाज के लिए चुकआएजी।

अर्थात अगर आपने किसी भी बीमा कंपनी से 1000000 का हेल्थ इंश्योरेंस लिया है और आपको कोई भी बीमारी हो जाती है और आपको उस बीमारी के इलाज में ₹700000 खर्च करने पड़ेंगे तो उस समय वह बीमा कंपनी आपकी बीमारी के इलाज के लिए पैसे चुकाए कि आपको एक भी रुपए नहीं देने पड़ेंगे आप का इलाज वह बीमा कंपनी कराएगी।

Health insurance लेना क्यों जरूरी है।


दोस्तों और आप एक स्वस्थ स्वस्थ व्यक्ति हो और आपका काम ठीक-ठाक चल रहा है और आपने अपना हेल्थ इंश्योरेंस नहीं करवाया है क्योंकि आप एक स्वस्थ हो मगर पता नहीं कब किसको क्या हो जाए भगवान ना करे अचानक से आपको कोई गंभीर बीमारी हो जाती है और आप के इलाज के लिए बहुत मोटी रकम लगने वाली है।

और उस समय आपके पास कोई भी हेल्थ इंश्योरेंस नहीं है तब आपको अपने इलाज के लिए सारे शेविंग्स को बर्बाद करना पड़ जाएगा हो सकता है अगर इलाज में बहुत अधिक पैसे लगे तो आपको अपने घर तक बेचना पड़ सकता है और ऐसी घटना कितने व्यक्तियों के साथ घट चुका है जिन्होंने हेल्थ इंश्योरेंस नहीं लिया था।

तो अब आपको पता चल गया होगा कि आखिरकार हेल्थ इंश्योरेंस लेना क्यों जरूरी है।

Health insurance लेने के क्या फायदे हैं।


दोस्तों हेल्थ इंश्योरेंस लेने के बहुत सारे फायदे हैं जिनमें से कुछ प्रमुख फायदे को मैं आपको बताने वाला हूं जिसे जानकर आपको भी लगे नहीं लगेगा कि आपको भी एक हेल्थ इंश्योरेंस लेना चाहिए तो चलिए जानते हैं हेल्थ इंश्योरेंस लेने से मिलने वाले फायदे के बारे में।

•बीमारी की इलाज के लिए खर्चे से तनाव मुक्त जीवन मिलेगा।

दोस्तों जब तक आप स्वस्थ है तब तक तो आपको कोई tension ही नहीं है मगर आपने अगर हेल्थ इंश्योरेंस ले लिया है तो आपको इस बात से बिल्कुल निश्चिंत रहना पड़ेगा कि आपको अगर कोई भी गंभीर बीमारी हो जाती है तो आप को इलाज के लिए ज्यादा tension लेने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।

•टैक्स में छूट.

दोस्तों अगर आप एक text payar है तो आपके लिए और भी खुशी की बात है कि अगर आप हेल्थ इंश्योरेंस ₹25000 तक के भी लेते हैं तो आपको इसके लिए कोई भी टैक्स पर नहीं करना पड़ेगा आपके लिए यह बहुत ही बड़ा बचत की बात भी है।

•कम premium में बीमा कराएं।

दोस्तों अगर आप अपनी युवावस्था में ही अपने लिए एक हेल्थ पॉलिसी सेलेक्ट कर लेते हैं तो आपको बहुत ही कम मासिक शुल्क चुकानी पड़ेगी और आपको बहुत अधिक रुपए की हेल्थ इंश्योरेंस में मिल जाएगी इसलिए आप अगर अभी युवा है तो अभी आप अपने लिए एक हेल्थ इंश्योरेंस करवा ले।

Conclusion.

आज के इस लेख में आपने जाना-
•Health insurance क्या है? Health insurance क्यों जरूरी है।
•Health insurance क्या है? What is health insurance in Hindi.
•Health insurance लेना क्यों जरूरी है।
•Health insurance लेने के क्या फायदे हैं।

दोस्तों मुझे पूरा आशा है कि आप को हेल्थ इंश्योरेंस के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी अगर आपको इसमें कोई भी दिक्कत आई हो तो आप हमसे कमेंट करके भी पूछ सकते हैं।