Current account क्या है? Current account कैसे खुलवाएं हिंदी में पूरी जानकारी।

Current account क्या है? Current account कैसे खुलवाएं हिंदी में पूरी जानकारी।

जब भी आप कोई भी form भरते हैं तो आपसे जब बैंक details डालने को कहा जाता है तो उस समय आपको एक ऑप्शन दिख जाता होगा कि आपका बैंक अकाउंट current account है या फिर saving account उस समय आपके मन में यह क्वेश्चन अवश्य ही चलता होगा कि current account क्या है और current account कैसे खुलवाएं क्योंकि लगभग लगभग सभी आम आदमी के पास saving account ही होते हैं।


Current account क्या है?

Current account क्या है?



अगर आपको भी नहीं पता कि current account क्या है और हम कैसे current account खुलवाए तो आज यह आर्टिकल को पूरा पढ़ लीजिए क्योंकि आज मैं आपको current account के बारे में पूरी जानकारी दे दूँगा एवं current account कैसे खुलवाएं यह भी जानकारियां को दे दूंगा।


उससे पहले मैं आपको यह भी बता दु कि current account कौन लोग use करता है, current account बनाने के क्या फायदे हैं, current bank account में कौन-कौन सी फैसिलिटी मिलती है, इत्यादि सभी जानकारियां को भी दूंगा तो अब हम शुरू करते हैं अपना topic current account क्या है।


Current account क्या है?what is current account in hindi.



Current account क्या है? - current account अर्थात चालू खाता यह वह अकाउंट होते हैं जिनमें प्रतिदिन बहुत मोटे रकम अर्थात बहुत अधिक पैसे की लेनदेन की जाती है current account के द्वारा आप ATM  से भी अधिक पैसे निकासी कर सकते हैं वहीं अगर आपके पास एक simple अकाउंट अर्थात seaving अकाउंट होगी तो आपके लिए लिमिट तय की गई है वैसे current account के लिए वह सभी सीमा बहुत अधिक बढ़ा दिया गया है।


लगभग लगभग सभी आम इंसान के पास saving account से होते हैं current account का इस्तेमाल जो अधिक पैसे वाले या फिर बड़े-बड़े व्यापारी, कंपनी बिजनेसमैन इत्यादि लोग करते हैं क्योंकि उसमें उन लोगों को बहुत अधिक अधिक पैसे की लेनदेन करनी पड़ती है जो कि सिर्फ current account में ही संभव है क्योंकि saving अकाउंट में इतनी अधिक पैसों की लेनदेन नहीं किया जा सकता है।


Current bank account से आप प्रतिदिन करोड़ों रुपए से अधिक का लेन देन कर सकते हैं जो कि बहुत अधिक होती है वही एक आम खाता में आप इतने मोटे रकम को रख भी नहीं सकते।




Difference between current बैंक अकाउंट and saving अकाउंट।



1.Current account- बैंक अकाउंट बिजनेसमैन संस्था वाला या फिर कोई कंपनी चलाने वाला व्यक्ति खुलवा सकता है।
   Or
Saving account- saving account कोई भी आम आदमी खुलवा सकता है।


2. Current account- यह बैंक खाता सिर्फ बिजनेसमैन ही खुलवा सकता है अर्थात सब कोई नहीं खुलवा सकता।
   Or
Saving account- yah बैंक खाता कोई भी इंसान अगर अपने आप पैसा बैंक में रखना चाहता है तो वह खुलवा सकता है।


3.corrent account- इस बैंक खाता के द्वारा आप बहुत अधिक पैसों की लेनदेन कर सकते हैं प्रतिदिन।
    Or
Saving account- इस बैंक खाता में आपको बहुत अधिक पैसे की लेनदेन करने की इजाजत नहीं है आप इस बैंक खाता में एक लिमिट तक ही बैंक से लेनदेन कर सकते हैं।


4.current account- इस बैंक खाता में आप जितना चाहे उतना पैसा रख सकते हैं कोई लिमिट नहीं है।
     Or
Weaving account- इस बैंक खाता में आप अत्यधिक पैसा नहीं रख सकते इसमें सरकार के द्वारा लिमिट बनाई गई है अगर आप उस लिमिट को क्रॉस करेंगे तो आप पर सीबीआई की इंक्वायरी की जाएगी कि आप कितना पैसा कैसे और कहां से ला रहे हैं।


Current account खुलवाने के फायदे।



बहुत सारी ऐसी फीचर्स है जो कि आपको current में मिलते हैं और वह फीचर्स आपको saving अकाउंट में नहीं मिलते इसलिए एक मायने में current अकाउंट saving अकाउंट से ज्यादा फीचर्स देती है।


अब आप यह सोच रहे होंगे कि अगर मैंने अपना current अकाउंट खुलवा लिया तो उससे हमको क्या फायदा होगा तो आज मैं आपको वह बता देना चाहता हूं जिससे आपको पता चल जाए कि आपको current account खुलवाने से क्या फायदे होंगे।


1.current account में पैसे की लेनदेन की कोई लिमिट नहीं होती आप जितना चाहे उतना पैसे की लेनदेन बैंक के साथ कर सकते हैं वहीं अगर आपके पास एक saving अकाउंट है तो आप 1 दिन में 50,000 से अधिक की लेनदेन करने में आपको दिखते कि सामना कर सकती है और उससे भी अधिक करने में आपको बहुत सारी दिखते हो सकती है एवं लिमिट क्रॉस करने पर आपके ऊपर सीबीआई भी बैठ सकती है।


2. Current bank account को ज्यादातर कोई कंपनी संस्था या फिर बड़े व्यापारी लोग उपयोग करते हैं क्योंकि इतने पैसे सिर्फ उन्हीं लोगों के पास होते हैं हमारे जैसे आम लोगों के लिए current account कोई मायने नहीं रखता है।


3.current account मैं बैंक के द्वारा क्रेडिट मिलने का बहुत अधिक chance बन जाता है इसीलिए current account थोड़ा सा अच्छा माना जाता है।


4. Current account मैं ATM से पैसा निकालने के लिमिट को बढ़ा दिया जाता है अगर आपके पास एक Saving अकाउंट है तो आप ATM से ₹25000 से ज्यादा नहीं निकाल लेते वहीं अगर आपके पास current account है तो आप ₹100000 तक ATM से निकाल सकते हैं।




2020 में current account कैसे खुलवाएं, current बैंक account कैसे open कराएं



दोस्तों अगर आप भी अपना current बैंक account खुलवाना चाहते हैं अर्थात चालू खाता बनवाना चाहते हैं क्योंकि आपने अभी कोई business या फिर कोई कार्य शुरू किया जिसमें कि आप को बहुत अधिक पैसे की लेनदेन करनी पड़ती है तो आप अपने लिए एक चालू खाता अर्थात एक current बैंक account open करवा सकते हैं।


अब आप सोच रहे होंगे कि आप कैसे आसानी से current बैंक अकाउंट खुलवाए अर्थात चालू खाता कैसे ओपन कर आए तो उसके लिए आज मैं आपको एक बहुत ही आसान तरीका बताऊंगा कि कैसे आप अपना current अकाउंट खुलवा सकते हैं।


Current account कैसे खुलवाए।



सबसे पहले आप current बैंक अकाउंट के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करें उसके बाद आप सेलेक्ट करें कि आपको किस बैंक में अपना current बैंक account खुलवाना है क्योंकि सभी बैंक में आपको अलग-अलग फैसिलिटी मिलेंगे उनमें से कौन सी बैंक आपको ए लिए बेहतर है उसे पहले ही पसंद कर ले।


आपको जिस बैंक में अपना चालू खाता अर्थात current account open करवाना है उस बैंक के किसी भी नजदीकी शाखा में जाए और वहां आप अपने चालू खाता खुलवाने के लिए बात करें वह आपको एक फॉर्म देंगे एवं आपको उससे संबंधित सारी जानकारियां को details में बता देंगे।


Note- हम आपको किसी भी बैंक के terms एंड कंडीशन के बारे में नहीं बता सकते क्योंकि वह खुद आपको इससे संबंधित सारी जानकारियां पूरे clear करके बता देगी।


उसके बाद आपको यह पूछ लेना है कि आपको अपने current बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगेगी अगर आप अपना Bank account खुलवाना चाहते हैं तो आपको पास वह सभी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए जिसके द्वारा आपका बैंक current account खोल दे।


तो दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा कि अपना current account कैसे खुलवाएं तो अब आप आसानी से अपना current account खुलवा सकते हैं।




FAQ on current account.


SBI में current account कैसे khulwaye.



STATE BANK OF INDIA में current बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाए और उनसे अपने बैंक अकाउंट खुलवाने के बारे में बात करें वह आपको इसकी सारी जानकारी दे देंगे।


BOI में current account कैसे खुलवाएं।



बैंक ऑफ इंडिया में current बैंक अकाउंट ओपन कराने के लिए आप अपने आसपास के बैंक शाखा में जाए और current अकाउंट खुलवाने के बारे में बात करें अथवा उस बैंक में आपका पहले से कोई खाता है तो उसे आप आसानी से saving अकाउंट से current अकाउंट में कन्वर्ट करा सकते हैं।


PNB में current account कैसे खुलवाएं।



पंजाब नेशनल बैंक आज भारत की चौथी सबसे बड़ी बैंक है अगर आप भी पंजाब नेशनल बैंक में अपना current अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आप किसी भी नजदीकी पंजाब नेशनल बैंक के शाखा में जाएं और अपने चालू खाता खुलवाने के लिए बात करें वह आपको एक फॉर्म दे देंगे और आपसे कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स मांगेंगे ,इस प्रकार से आप पंजाब नेशनल बैंक में अपना current account खुलवा सकते हैं।


Current account में कितना पैसों की लेनदेन कर सकते हैं।



Current account में पैसे की लेनदेन आप unlimited कर सकते हैं इसमें आपको कोई लिमिट नहीं है लेकिन बस आपको बैंक को इसकी जानकारी देनी होगी कि आप किस कारण बस इतना पैसे की लेनदेन कर रहे हैं आप कहां से इतना पैसा लाते हैं आपका business क्या है इत्यादि।


 अपने saving account को current account mein ham convert कर सकते हैं।



अगर आप यह सोच रहे हैं कि क्या आप अपने saving अकाउंट को current अकाउंट में बदलवा सकते हैं तो इसका anser है हां आप बदलवा सकते हैं इसके लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में बात करनी होगी।


अपने saving account को current account में कैसे चेंज करवाएं।



दोस्तों अगर आप अपने saving account को current account में चेंज करवाना चाहते हैं मगर आपको पता नहीं कि आप कैसे अपने saving अकाउंट को current अकाउंट में बदलवा सकते हैं तो मैं आपको बता देता हूं आपको इसके लिए अपने बैंक में जाना होगा और इससे संबंधित एक एप्लीकेशन देनी होगी उसके बाद बैंक आपको कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स मांगेंगे अगर आपके पास वह डॉक्यूमेंट है तो आप आसानी से अपने saving अकाउंट को current अकाउंट में चेंज करवा लेंगे।


आपने आज के आर्टिकल (current account) में अपने क्या जाना।


1.Current account क्या है?
2.Current account कैसे खुलवाए।
3.Difference between current बैंक अकाउंट and saving अकाउंट।
4.Current account खुलवाने के फायदे।
5.SBI में current account कैसे khulwaye.
6.BOI में current account कैसे खुलवाएं।
7.PNB में current account कैसे खुलवाएं।
8.Current account में कितना पैसों की लेनदेन कर सकते हैं।
9.अपने saving account को current account में कैसे चेंज करवाएं।


Concullision about this current account.



दोस्तो हमे पूरा आशा ही कि आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा होगा और आपको हमारे आर्टिकल के द्वारा current account के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी।


आप हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों से shere जरूर से जरूर करे।

Post a comment

0 Comments