Blog क्या है? Blogging क्या है? Bloggin कैसे करें?- पूरी जानकारी।

Blog क्या है? Blogging क्या है? Bloggin कैसे करें?- पूरी जानकारी।

दोस्तों आपने बहुत जगह या फिर अपने दोस्तों से blogging के बारे में सुना होगा उसमें आपके दिमाग में भी चल रहा होगा कि आखिरकार blogging किया है क्योंकि जब आपके दोस्त बोलते हैं कि मैंने एक blog start किया है और वह अभी अच्छा खासा grow कर रहा है आपके मन में भी आता होगा कि आखिरकार blog kya है, blogging क्या है ,blogging कैसे करते हैं, blogging में क्या किया जाता है, blogging करने के क्या फायदे हैं इत्यादि तो कोई बात आज मैं आपको blog और blogging के बारे में पूरी जानकारी दूंगा ताकि आपको भी blogging से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त हो जाए।

Blog or blogging क्या है?
Blog or blogging क्या है?


दोस्तों blogging आज ऑनलाइन earning के क्षेत्र में सबसे नंबर वन platform बन चुकी है आज लोग blogging करके लाखों कमा रहे हैं, हमारे देश भारत में भी बहुत सारे लोग blogging कर रहे हैं और बहुत सारे लोग start कर रहे हैं क्योंकि भारत में बहुत लोगों को पता ही नहीं होता है कि blogging क्या है, blogging कैसे करते हैं, blogging करने के क्या फायदे हैं, blogging से क्या पैसा कमाया जाता है आज मैं आपको blogging और blog से संबंधित ऐसी ऐसी जानकारियां दूंगा जिसे जानकर आप हैरान होने वाले हो और आप भी अभी तुरंत blogging start करने की सोचेंगे और मैं आपको blogging  start करने के तरीके भी बताऊंगा।

Blog क्या है? What is blog in Hindi.


Blog क्या है? दोस्तों मैं आपको आज blog के बारे में बता रहा हूं कि आखिरकार blog होता क्या है आपको एक उदाहरण देता हूं उससे आपको अच्छे से समझ में आ जाएगा कि आखिरकार blog क्या होता है जैसे कि आपके घर में प्रतिदिन अखबार आते होंगे जैसे बहुत सारे न्यूज़ को एक साथ मिलाकर उसे एक संपादकीय किताब के रूप में बना दिया जाता है तो उसे न्यूज़पेपर कहते हैं उसी प्रकार एक प्रमुख विषय पर पाठ (post) लिखकर ऑनलाइन दी गई जानकारी को blog कहा जाता है जैसे कि आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं अर्थात आप हमारे द्वारा लिखे गए इस ब्लॉग को पढ़ रहे हैं।

तो दोस्तों मुझे आशा है कि आप को अब समझ में आ गया हो कि blog क्या है अब मैं आपको blogging के बारे में बताऊंगा कि आखिरकार blogging क्या है? Blogging कैसे करते हैं और उससे जुड़ी सारी जानकारियां दूंगा और यह भी बताऊंगा कि आप blogging करके कैसे पैसा कमा सकते हैं।


Blogging क्या है? What is blogging in Hindi.


Blogging क्या है?- दोस्तों अभी आपने ऊपर में जाना कि blog क्या होता है अब आप जानेंगे कि blogging क्या होता है दोस्तों जो व्यक्ति blog लिखता है अर्थात वह blogging करता है । इसे हम आसान भाषा में समझे तो जैसे पुस्तक के किसी पाठ को लिखने वाले व्यक्ति को लेखक कहा जाता है वैसे ही blog लिखने वालों को blogger कहा जाता है और जैसे पुस्तक लिखने के काम को लेखकी कहा जाता है वैसे ही blog लिखने के काम को blogging कहा जाता है।

तो दोस्तों आपको पता चला गया होगा कि blogging किसे कहा जाता है अगर हम इसे और आसान भाषा में समझे और इसकी परिभाषा की बात करें तो blogging का परिभाषा होगा।

Blogging का परिभाषा-blog लिखने के कार्य को हम ब्लॉगिंग कहते हैं।


Blogging कैसे करें? अथवा blogging कैसे करते हैं।


दोस्तों जैसा कि आपको पता चल गया कि आखिरकार blog or blogging क्या है अब मैं आपको यह बताने वाला हूं कि आप blogging कैसे कर सकते हैं अर्थात blogging करने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा।

दोस्तों अगर आप blogging करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको अपना एक blog या websit बनाना पड़ेगा जिस पर आप अपने फेवरेट विषय अथवा अपने जिस field में आपकी knowledge है उस knowledge को दूसरों के साथ शेयर कर सके। मैं आपको आगे यह भी बताऊंगा कि अपना खुद का फ्री में blog या वेबसाइट कैसे बनाते हैं। 

दोस्तों खुद का ब्लॉग या वेबसाइट बनाने से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त कर लेनी चाहिए ताकि आपको blogging करने में आसानी हो दोस्तों मैं आपको अभी कुछ महत्वपूर्ण वस्तुओं के बारे में बताऊंगा जो कि आपके पास होना बहुत ही आवश्यक है उसके बिना आप blogging नहीं कर सकते हैं तो आइए जानते हैं वह कौन से ऐसे महत्वपूर्ण वस्तु हैं जिसका उपयोग blogging में होता है।


Blogging करने के लिए महत्वपूर्ण वस्तुएं।


दोस्तों अगर आप blogging करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले आप खुद का एक ब्लॉग या फिर वेबसाइट बनाना पड़ेगा जो कि मैं आपको ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के तरीके बता दूंगा लेकिन ब्लॉग और वेबसाइट के अलावा भी आपको कुछ और चीजें चाहिए मैं उन चीजों के बारे में बताता हूं।

•खुद का smartphone अथवा लैपटॉप, कंप्यूटर इत्यादि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होना अति आवश्यक है।
•आपका उम्र 18 साल से अधिक होना आवश्यक है तभी आप blogging करके पैसे कमा पाएंगे अगर नहीं है तो आपको अपने परिवार के किसी और व्यक्ति के नाम से blogging करना पड़ेगा।
•आपको हाई स्पीड नेटवर्क अर्थात इंटरनेट की आवश्यकता पड़ेगी।
•blogging के बारे में बहुत अधिक knowledge प्राप्त करनी होगी।


फ्री में खुद का Blog और Websit कैसे बनाएं?


दोस्तों आज मैं आपको बताने जा रहा हूं कि आप खुद का फ्री में blog या website कैसे बना सकते हैं दोस्तों फ्री में ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के तरीके बहुत ही आसान है लेकिन मैं आपको एक जानकारी दे देना चाहता हूं अगर आप फ्री में blogging करोगे तो उसे आप मात्र सीख सकोगे आप फ्री में blogging start करके पैसे नहीं कमा सकते थोड़े बहुत कम आ भी पाओगे तो उसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी और पैसे बहुत कम मिलेंगे।

अगर आप blogging अभी शुरू करने जा रहे हैं तो आप अभी फ्री वाले ही खुद का वेबसाइट या ब्लॉग बनाएं अगर आप professionally उतरना चाहते हैं तो उसके लिए आप थोड़े बहुत पैसे खर्च कर सकते हैं मैं आपको पैसे खर्च करके भी ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के तरीके बता दूंगा लेकिन उससे पहले हम अभी फ्री में blog बनाने के तरीके जानेंगे।

फ्री में खुद का ब्लॉग बनाने के तरीके।


1. सबसे पहले आप अपने फोन के किसी भी ब्राउज़र को ओपन करें।
2. ब्राउजर में सर्च करें blogger.com.
3.इस वेबसाइट में जैसे ही आप visit करेंगे आपको वहां पर दो मुख्य रूप से बटन दिखेंगे एक sing in करने का और दूसरा create account का।
4. आपको create account पर क्लिक करना है और अपना Gmail को डालना है।
5. जैसे ही आप वहां पर Gmail डालेंगे आपको अपने खुद का एक वेबसाइट बनाने का ऑप्शन मिल जाएगा और वहां पर अपने वेबसाइट का नाम डालने के लिए कहा जाएगा और वहां पर आप अपने वेबसाइट का नाम डाल सकते हैं जो भी आपका मन हो।
6.जैसे ही आप वेबसाइट का नाम डाल देंगे वैसे ही आपको एक ऑप्शन मिलेगा create blog।
7. आपको बस create blog पर क्लिक कर देना है और आपका blog बन जाएगा अर्थात आपका वेबसाइट बन जाएगा जो कि बिल्कुल फ्री में होगा।

तो दोस्तों इस प्रकार से आसानी से आप फ्री में अपना खुद का ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं।

Blogging मैं क्या काम किया जाता है।


दोस्तों जब भी आप blogging के बारे में सुनते होंगे तो आपके मन में यह प्रश्न पक्का उठता होगा कि आखिरकार blogging में क्या काम किया जाता है जिसके बदले लोग पैसे कमाते हैं तो दोस्तों मैं आपको आज बता देता हूं कि आपको blogging में क्या काम किया जाते हैं।

दोस्तों जैसे पहले के जमाने में जब इंटरनेट नहीं था उस समय लोग जानकारियां प्राप्त करने के लिए ज्यादातर current affairs की books इत्यादि magazine खरीदते थे लेकिन अब जब इंटरनेट आ गई है to लोग हर चीज को गूगल में सर्च करते हैं तो गूगल वह सब जानकारी कहां से लाते हैं तो गूगल को वह सब जानकारी ब्लॉगर देते अर्थात पुराने जमाने की जो magazine जो कि एक किताब की तरह छपती थी वही चीज अब ऑनलाइन पेज के द्वारा दी गई जानकारी है अर्थात आपको blogging में दूसरों को जानकारी देने के लिए एक साधारण एवं सुलझे हुए भाषा में लेख लिखनी पड़ती है। जिसके माध्यम से लोगों को कुछ जानकारियां प्राप्त हो सके।


ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है।



Blog- दोस्तों blog में आप सिर्फ अपने जानकारियां को लिखकर दे सकते हैं अर्थात एक तरह से blog ऑनलाइन न्यूजपेपर की तरह है।

Websites- दोस्तों वेबसाइट वैस platform है जहां पर आप blog लिख सकते हैं कुछ creation कर सकते हैं जैसे कि आप अपना photo edit कर सकते हो स्टाइलिश name बना सकते हो इत्यादि आप किसी भी वेबसाइट से movie भी डाउनलोड कर सकते हो, जबकि blog में आपसे एक जानकारी प्राप्त कर सकते हो।


Blogging करने के फायदे।


दोस्तों blogging करने के बहुत सारे फायदे इतने फायदे कि मैं आपको सारे बेनिफिट्स को बता नहीं सकता हूं क्योंकि मैं अगर सारे फायदे को बताएगा तो यह आर्टिकल बहुत अधिक लंबा हो जाएगा लेकिन आज मैं आपको blogging करने के कुछ प्रमुख फायदे बताने वाला हूं।

दोस्तों blogging एक तरह से ऑनलाइन वर्किंग है जिसमें आप ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकते हैं अगर आप blogging करेंगे तो आपको उससे पैसे कमाने में क्या बेनिफिट्स मिलेंगे।

1. दोस्तों आप इस काम को घर बैठे कर सकते हैं आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है।
2. दोस्तों आपको block start करने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने के लिए कोई जरूरत नहीं पड़ेगी आप बहुत कम पैसे खर्च करके बहुत अधिक कमा सकते हैं।
3. दोस्तों एक बार जब आप अपने ब्लॉग को stable कर लेंगे अर्थात आप अपने ब्लॉग में बहुत सारे आर्टिकल्स लिख लेंगे और आपके वेबसाइट में प्रतिदिन बहुत विजिटर्स आने लगेंगे तब आपको बिना कुछ किए ही आप पैसा कमाते रहेंगे जो कि इसे और सभी काम से अलग बना देती है अर्थात और सभी काम में जब तक आप काम करेंगे तब तक आपको पैसे मिलेंगे लेकिन इस काम में आपको काम छोड़ने के बाद ही पैसे मिलते रहेंगे।

Blogging करके पैसा कैसे कमाए।


दोस्तों blogging करके पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन उन सभी में से सबसे प्रमुख तरीका है गूगल ऐडसेंस का add लगाकर जैसे कि मैं कमाता हूं मैं प्रमुख रूप से blogging करके गूगल ऐडसेंस के द्वारा ही कमाता हूं और भी बहुत सारे तरीके मैं आपको कुछ प्रमुख तरीके बताता हूं ब्लॉकिंग करके पैसे कमाने के।

1. Google AdSense add लगाकर।
2. दूसरों के वेबसाइट के promotion करके।
3. Affiliate marketing करके।
4.खुद का knowledge को शेयर करके दूसरों से पैसे चार्ज करके पैसे कमा सकते हैं।

Blog और blogging का इतिहास क्या है।


दोस्तों सबसे पहली वेबसाइट 1991 में बनाई गई थी जो कि आज की तरह नहीं थे उस समय वेबसाइट बनाने के लिए आपको coding वगैरा सीखनी पड़ती थी तभी आप वेबसाइट बना ले पाते और उसमें वेबसाइट बनाना बहुत ही कठिन हुआ करता था।

लेकिन वेबसाइट बनाने की रेस तब शुरू हुई जब एक बहुत ही बड़ी वेबसाइट blogger.com ने बिना कोडिंग के वेबसाइट creat करना अपने users को provide की तभी उसे गूगल ने खरीद लिया यह सभी बातें 2002 की है और उसी समय गूगल ने blogger.com को खरीद लिया और उसे free of cost और पैसे खर्च करके भी दोनों काम करके आप वेबसाइट बनाने की ऑप्शन को  menson कर दिया तो इस प्रकार blogging की शुरुआत हुई।

Blogging करने के लिए कितना पढ़ा हुआ होना चाहिए अर्थात ब्लॉगर बनने की योग्यता क्या है।


दोस्तों अगर आप blogging करना चाहते हैं तो आपको किसी भी certificate की आवश्यकता नहीं पड़ेगी अर्थात अगर आप कोई भी अलग प्रकार के या फिर किसी भी office में काम करने जाते हैं तो वहां पर आप को काम पर रखने से पहले आपकी काबिलियत एवं आपकी knowledge को जांचने के लिए certificate मांगी जाती है परंतु blogging में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

अर्थात अगर आप blogging करना चाहते हैं और आपके पास कोई भी blogging नहीं है फिर भी आप blogging कर सकते हैं बस आपको आप जिस topic पर लेख लिखेंगे आप को उस topic के बारे में knowledge होना चाहिए और वह knowledge लोगों को अच्छा लगे और उनके काम में आए अर्थात आप दूसरों से जानकारी लेकर खुद के Blog में जानकारी दे सकते हैं भले ही आप क्यों ना पढ़े लिखे ना हो।

Blog कितने प्रकार के होते हैं? Types of blog in Hindi.


दोस्तों अभी तक आपने जाना कि blogging क्या है, blogging कैसे करते हैं, Blog किया है इत्यादि चीजें आपको बताने जा रहा हूं कि ब्लाक कितने प्रकार के होते हैं अर्थात आप कितने प्रकार के ब्लॉग और वेबसाइट बना सकते हैं और कितने प्रकार के लोग अभी तक ब्लॉग वेबसाइट बनाया है।

दोस्तों वैसे तो blog बहुत प्रकार के होते हैं लेकिन मैं आपको मुख्य रूप से typs of blog बताने वाला।

1. Personal blog.
2. Group blog..
3. Neech blog.
4. Creation  blog.
5. Education blog.

Personal blog क्या है?


दोस्तों पर्सनल ब्लॉग वैसे blogs होते हैं जो कि आप अपने किसी professor को या फिर अपने मन की बात को दूसरों के साथ साझा करने के लिए एक blog बनाते हैं जिसे आप खुद के लिए प्रयोग करते एवं खुद से सब कुछ करते हैं उसे हम पर्सनल ब्लॉग कह सकते हैं।

जैसे कि बड़े-बड़े लोग अपनी बातों को रखने के लिए अपने नाम की वेबसाइट बनाते हैं और उसमें अपने मन की बात को व्यक्त करते हैं लोगों के साथ जैसे कि हमारे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी अपने खुद के पर्सनल ब्लॉग में अपनी खुद की मन की बातों को शेयर करते हैं।

Group blog क्या है?


दोस्तों ग्रुप blog वैसे blog होते हैं जिसमें बहुत सारे लोग मिलकर एक ही वेबसाइट या फिर blog पर काम करते हैं उसी को हम ग्रुप blog कहते हैं एग्जांपल के तौर पर आप बहुत बड़ी बड़ी न्यूज़ की वेबसाइट को देख लीजिए वह सभी वेबसाइट एक ग्रुप ब्लॉग है जिसमें बहुत सारे लोग मिलकर काम करते हैं।

ग्रुप blog में यही फायदा होता है कि उसमें काम का लोड कम पड़ता है और बहुत अधिक काम होते हैं।

Nice blog क्या है?


दोस्तों nice blog वैसे ब्लॉग होते हैं जिनमें की किसी एक topic के बारे में पूरा detail में जानकारी दिया जाता है उसी को nice blog कहते हैं एग्जांपल के तौर पर- tech blog, business blog, travelling blogइत्यादि जिसमें कि सिर्फ एक ही topic के बारे में पूरा detail में जानकारी दी जाती हो।

जैसे कि techblog में सिर्फ टेक्नोलॉजी से रिलेटेड सारी जानकारी दी जाएगी business blog में सिर्फ business related सारी जानकारी दी जाएगी इस प्रकार की blogging को nice blogging कहा जाता है।

Creation blog क्या है?


दोस्तों वैसे वेबसाइट जहां पर आप किसी भी चीज का क्रिएशन करते हैं एग्जांपल के तौर पर आप किसी ऐसे वेबसाइट में जाते हैं जहां पर आप अपने फोटो को edit करते हैं तो वैसे वेबसाइट creation blog कह सकते हैं दोस्तों यह लिखित रूप से इसे blog के प्रकार के रूप में नहीं माना जाता है परंतु हमने आपको एक अच्छी जानकारी देने के लिए इस टाइप को डाला है।

Education blog क्या है?


दोस्तों वैसे ही वेबसाइट जहां पर एजुकेशन से रिलेटेड अर्थात पढ़ाई से रिलेटेड जानकारी दी जाती है एग्जांपल के तौर पर dailyhunt, byju's, toppers, binary इत्यादि वेबसाइट जोकि स्टूडेंट के लिए especially है वैसे blog को हम education blogs कहते हैं।

Post a comment

0 Comments