Backlink क्या है? क्यों जरूरी है? Backlink कैसे बनाते हैं? हिंदी में पूरी जानकारी 2020.

Backlink क्या है? क्यों जरूरी है? Backlink कैसे बनाते हैं? हिंदी में पूरी जानकारी 2020.

Backlink क्या है और backlink कैसे बनाते हैं, backlink की क्या importance है इन सभी बातों को लेकर सभी लोगों को बहुत अधिक dout होता है ज्यादातर backlink बनाने को लेकर क्योंकि बहुत कोई को यह पता ही नहीं होता कि बैकलिंक बनाने का सही तरीका क्या है इसलिए आज हम अपने इसी topic पर बात करेंगे और जानेंगे की backlink क्या होता है क्या backlink हमारे site के लिए जरूरी है और backlink कैसे बनाते हैं।

Backlink क्या हैं?
Backlink क्या हैं?

आज अगर कोई भी इंसान अपनी website को बहुत अधिक famous करना चाहता है और google में अपनी website के post को सबसे ऊपर rank कराना चाहता है तो उसके लिए उसे अपने website के SEO को बहुत बेहतर बनाना पड़ेगा और SEO के लिए Backlink सबसे महत्वपूर्ण चीज है लेकिन बहुत कोई को backlink के बारे में कुछ पता नहीं होता है और वह किसी भी प्रकार से कहीं से भी backlink लेने की कोशिश करने लगते हैं और अपने site को बर्बाद कर लेते हैं।

अगर आपको पता नहीं है कि backlink क्या है और backlink बनाते कैसे हैं अर्थात backlink बनाने का सही तरीका क्या है और आप यूं ही जैसे तैसे backlink बनाते हैं तो वह आपके site के लिए घातक साबित हो सकता है जिससे कि आपका website panalised भी हो जाएगा अर्थात आपका पूरी मेहनत बर्बाद हो जाएगी इसलिए आप पहले backlink के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ले तभी आप backlink बनाएं।

वैसे लोग जो blogging बहुत पहले से कर रहे हैं उन लोगों को इन सब चीजों के बारे में पूरी जानकारी होती है वही जो लोग blogging में नए हैं और अभी शुरू ही किया है उन लोगों को इन सब चीजों के बारे में नहीं पता होता है और वह लोग अक्सर इन सब चीजों में फस जाते हैं और अपने नए website को बर्बाद कर लेते हैं इसलिए आज हम जानेंगे की backlink क्या है, क्यों जरूरी है, कैसे बनाएं और कितने प्रकार के होते हैं ताकि आप भी अपने blog के post को google के page में higher ranking पर ला सके।

Backlink क्या है?what is backlinks in Hindi.


Backlink kya hai?-Backlink एक link होता है जो एक website को दूसरे website से जोड़ता है अगर हम आसान भाषा में कहें तो जब एक website के पेज किसी दूसरे website के पेज से जुड़ा हुआ होता है तो वह जोड़ने वाली link Backlink कहलाती है। मैं इसे आपको और आसान भाषा में समझाता हूं मान लीजिए कि आप कोई भी post को पढ़ने जाते हैं किसी website में और उस website में आपका website का एक link दे दिया गया है और उस post पर बहुत सारे लोग प्रतिदिन आते हैं तो आपके link पर भी कुछ लोग अवश्य ही click करेंगे और आपके website में जाएंगे इससे आपके वेबसाइट पर visiters बढ़ेंगे एवं एक अच्छे वेबसाइट से आपको link मिलेगा तो आपके वेबसाइट का value बढ़ेगा इसे हम अपने वेबसाइट का permotaion भी कह सकते हैं।

जैसे कोई बड़ा व्यक्ति किसी छोटे व्यक्ति की के बारे में बताता है तो उस छोटे व्यक्ति की समाज में इज्जत बढ़ जाती है वैसे ही जब कोई बड़ा website किसी छोटे website को link देता है तो उसका इज्जत बढ़ जाता है अर्थात google में उस website की value बढ़ जाती है।

तो अब आपको पता चल गया होगा कि backlink क्या है, Backlink के भी कुछ terms होते हैं जिसे fallow करने से ही backlink आपके साइट को फायदा पहुंचाएगा अन्यथा backlink कोई काम का नहीं होगा तो चलिए अब जानते हैं backlink के terms को।

1)Link juse: यह वह link होते हैं जो एक web page को दूसरे web page से जोड़ती है अर्थात एक website के post को या फिर website हो दूसरे website के post से जोड़ देती है , और उसी link के सहारे कोई भी user एक web page से दूसरे web page तक पहुंचती है उसी को हम link juse कहते हैं यह link juse किसी भी website को google में अच्छी reanking के लिए बहुत ही लाभदायक है एवं आपके site के domin athority को भी बढ़ाती है।

2) high quality link: high quality backlinks वह link होते हैं जो किसी बहुत बड़े मान्यता प्राप्त website से लिया जाता है exempale के तौर पर आज wekipidiya बहुत ही बड़ा और respected websites है अगर आप उस website से कोई backlink लेते हैं तो वह आपके लिए आपके site के लिए high quality backlinks होगी। अगर आप किसी भी website से जिसकी site Ka Domin athority अधिक है उससे आप backlink लेंगे तो वह भी आपके लिए आपके site के लिए high quality backlink होगी और आपको इस बात का ध्यान रखना पड़ेगा कि आप Backlink कहां से ले रहे हैं जैसे कि आपका अगर technology का site है और आप किसी food वाले website से backlink लेते हैं तो वह आपके site के लिए high quality backlink नहीं होगा उसके लिए आपको किसी technology वाले ही website से लेना पड़ेगा तो वैसे backlink आपके site के लिए high quality backlink कहलाएंगे।

किसी भी site से Backlink लेते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह site जिससे आप backlink ले रहे हैं, और आपकी साइट दोनों का nice same  हो या उसका कोई content आपके content से mach करता हो और उस site का Domin authority जितना अधिक हो एवं उस site में कोई spam ना हो तभी आप किसी भी website से backlink ले और वह backlink आपके website के लिए high quality backlink होगी।


3) low quality link:low quality backlink वैसे backlink होते हैं जो कि आप किसी खराब website से backlink बनाते हैं, जैसे कि अगर आपने किसी porn site या फिर spam वाली site से backlink लेते हैं तो वह सभी low quality backlink होते हैं जो कि आपकी site को बिल्कुल भी फायदा नहीं पहुंचाते जहां तक कि आपके website को नुकसान दे देते हैं।


4) internal link: internal link वैसे link होते हैं जो कि आप अपने एक post को दूसरे post के साथ link कर देते हैं जिससे कि आप किसी अपने एक page के visiter को दूसरे page तक पहुंचा देते हैं,जिससे की आपके site का page view भी बढ़ जाता है एवं इससे आपके website की लिए अच्छी होती है और आपके user experiense भी अच्छा हो जाता है।जो कि आपके site को google के page में heaigher reanking में मदद करती है।


Also read- Content Marketing for business


Backlink कितने प्रकार के होते हैं? Typs of backlink in hindi.


दोस्तो अभी तक अपने जाना कि backlink क्या होता है,अब मैं आपको बताने जा रहा हु की backlink कितने प्रकार के होते है,और किस प्रकार के backlink आपके साइट के लिए ज्यादा जरूरी है ताकि आप उस प्रकार के backlink अपने site के लिए बना ले ताकि आप भी अपने website को google में heigher reankink पर ला सके।

दोस्तो backlink मुख्य रूप से दो प्रकार के होते है।

1.) Do fallow backlink

2.)No fallow backlink

अब मैं आपको यही भी बता दुंग की Do fallow backlink क्या है or No fallow backlink क्या है और मैं आपको आगे यह भी बता दूँगा Do fallow or No fallow backlink कैसे बनाते है तो अब हम अपने topic को continue करते है और जानते है।

#1) Do fallow backlink क्या है?


Do fallow backlink जीसी हम link juse भी कह सकते है जो एक website को दूसरे website से जोड़ देता है,लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपको backlink किशी भी website के page में मिलना चाहिए वही backlink Do fallow कहलाती है।

Do fallow backlink in SEO किसी भी website के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है,do fallow backlink किसी भी website को google के page में heigher reanking में बहुत मदद करती है,और आपके site को बहुत लाभ पहुचती है।

इसिलिये आप अपने website के लिए ज्यादा से ज्यादा Do fallow backlink बनाने की कोशिश करे आगे मैं आपको do fallow backlink बनाने का तरीका भी बता दुंग।


#2) No fallow backlink क्या है?


Basicaly No fallow backlink आपके site को कोई खास लाभ नही पहुचता है,और ये backlink आपके website के seo को भी ज्यादा लाभ नही पहुचता है।

मगर किसी भी website के लिए no fallow backlink का भी होना बहुत जरूरी है,इसी लिए आप अपने website के लिए no fallow backlink भी आवश्य ही बनाये।

मैन आपको यह कहा ही कि no fallow backlink आपके site के लिए काम लाभदायक है मगर no fallow backlink भी आपके website को कुछ हद ताज फायदा ही पहुचता है इसी लिए आप अपने website के लिए nofallow backlink भी बनाये।


अपने website के लिए backlink कैसे बनाएं।


Backlink बनाने के बहुत सारे तरीके है,आज मैं आपको backlink बनने के कुछ आसान तरीके बताऊंगा जिससे आप अपने website के लिए बहुत ही आसानी से backlink बना पाएंगे,तो चलिए जानते है कि backlink कैसे बनाते है ।

दोस्तो मैं आपको high quality backlink बनाने के तरीके बताने जा रहा हु आप हमारे द्वारा बताए गए तरीके को fallow करे और आसानी से अपने website के लिए backlink बना ले।तो अब जानते है अपने website के backlink बनाने के लिए क्या करे।

High quality content लिखे।

दोस्तों जब आप अपने website में अच्छे content लिखेंगे तो कोई भी बड़ा website आपको आसानी से backlink दे देगा क्योंकि quality को हर कोई पसंद करते है, इसी ली आप अपने वेबसाइट में हमेशा अच्छा content लिखे।

दूसरों की website में comment करे।

दोस्तो backlink बनाने का सबसे आसान तरीका है किसी दूसरे की website में comment करके बनाना और आप भी नारे आसानी से comment backlink बना सकते है।

Dosto जब आप किसी भी website में comment करते है तब आपको उस website में link submit करने का option भी मिल जाएगा तो आप इस तरह से comment करे दूसरे से वेबसाइट में ओर आप अपने webaite लिए backlink बनाये।


Guest posting करे।

दोस्तो high quality backlink बनाने का सबसे आसान तरीका है guest posting जो कि मैं भी करता हु अपने website के backlink बनाने के लिए करता हु।

Guest posting के लिए आपको एक अच्छा content लिखना है और उसे किसी दूसरे website को भेज देना है जो guest post exepect करता है,और आप अपने post में जो आप उसके देंगे उसमे अपने website या किसी भी पोस्ट का link भी लगा दे ताकि जब भी व्व website आपके post को publish करेगा तब आपको backlink मिल जाएगा।

Dofollow backlink kaise बनाए।


दोस्तों Do fallow backlink बनाने का तरीका बहुत सारे तरीके है,जैसे कि आप दूसरे के website में guest post करे,मैंने अपको guest post कैसे करे को ऊपर बात दिया है तो आप वह से पढ़ ले।

Do fallow backlink बनाने के लिए आप किशी website के woner से बात कर सकते है और उससे आसानी से do fallow backlink ले सकते है अब सोच रहे होंगे कि website के woner से कैसे बात करे तो इसके लिए आप किसी भी website में जाये वह पर आपको contact us का एक पेज मिलेगा जहां से आप किसी भी website के woner से बात कर सकते है।

तो दोस्तो अब आपको पता चल गया होगा कि do fallow backlink कैसे बनाए और अब आप अपने site के लिए आसानी से backlink आसानी से बना लेंगे।

No fallow backlink कैसे बनाएं?


दोस्तों no fallow backlink बनाने का सबसे आसान तरीका हैं, comment backlink और मैन आपको पहले ही बता दिया है कि आप कैसे comment backlink कैसे बनाएं तो अब आप comment backlink के द्वारा आसानी से अपने site के लिए no fallow backlink बना सकते है।

FAQ 

Backlink बनाने के क्या फायदे हैं।


दोस्तों backlink बनाने के बहुत सारे फायदे हैं नीचे मैं आपको backlink बनाने के कुछ प्रमुख फायदे बता देता हूं।

1.Backlink आपके website के off page SEO को बहुत ही बेहतर बना देता है।

2. Backlink आपके website को google में higher ranking लाने में मदद करता है।

3.Backlink बनाने से आपके website का Domin reating और URL reating बहुत अधिक बढ़ जाते हैं।

4.Backlink बनाने से आपके website की Domin athority भी बढ़ जाती है।

5.Backlink बनाने से आपके website में trafic भी बढ़ जाते है।


किसी भी website के लिए backlink क्यो जरूरी है?


किसी भी website को google में heigher reanking के लिए बैकलिंक बहुत जरूरी,बिना backlink के आपका website बिल्कुल बिना petrol के bike की तरह होगा जो दिखने में चाहे जितना अच्छा हो मगर चलेगा नही वही हाल आपके website का हो जाएगा।

बिना backlink के आपका website google में haigher reanking पाए नही जाए जिससे आपको organic trafic का कोई लाभ नही होगा।


अप आज के इस लेख में जानेंगे।

1.Backlink क्या है?what is backlinks in Hindi.
2.Backlink कितने प्रकार के होते हैं? Typs of backlink in hindi.
3.Do fallow backlink क्या है?
4.No fallow backlink क्या है?
5.अपने website के लिए backlink कैसे बनाएं।
6.Dofollow backlink kaise बनाए।
7.No fallow backlink कैसे बनाएं?
8.Backlink बनाने के क्या फायदे हैं।
9.किसी भी website के लिए backlink क्यो जरूरी है?


Post a comment

0 Comments