SEO क्या है? SEO कैसे करें? 2020 का तरीका।

SEO क्या है? SEO कैसे करें? 2020 का तरीका।

SEO Search engine optimisatio क्या है अपने website के लिए Search engine optimisation SEO कैसे करें ताकि हमारी website अर्थात आपकी website भी Google के page पर higher ranking प्राप्त कर सकें क्योंकि SEO organic traffic लेने के लिए बहुत ही अधिक जरूरी है, अगर आपको ही पता नहीं कि SEO क्या है और SEO कैसे करते हैं अपने वेबसाइट के लिए तो आज के इस आर्टिकल में मैं इसी topic पर बात करने वाला हूं जिसमें मैं आपको बताऊंगा SEO क्या है अपने वेबसाइट के लिए SEO कैसे करें पूरी जानकारी detail में।

SEO क्या है ?
SEO क्या है ?

SEO आज blogging की दुनिया में सबसे बड़ी topic बन गई है जिसको जानने के लिए लोग बहुत इच्छुक है क्योंकि blogging के लिए SEO बहुत ही महत्वपूर्ण है और आज बहुत सारी ऐसी बड़ी-बड़ी कंपनियां है जो कि बस लोगों को SEO सिखाती है और प्रतिदिन लोग लाखों रुपए SEO सीखने के लिए खर्च करते हैं आज मैं आपको SEO की पूरी बेसिक जानकारी दे दूंगा जो कि आपको बिल्कुल फ्री में मिलेगी इतनी जानकारी आपको किसी online course मैं जानने के लिए 3000rs से ₹4000 खर्च करने पड़ेंगे।

तो बिना टाइम बर्बाद किए आज हम जानेंगे SEO क्या है अपने वेबसाइट के लिए SEO कैसे करें, SEO कितने प्रकार के होते हैं, कौन सा SEO ज्यादा effective होता है SEO का मीनिंग क्या होता है, SEO हमारे वेबसाइट के लिए जरूरी क्यों होता है, किसी भी वेबसाइट का SEO अच्छा होने से क्या फायदे होते हैं इन सभी चीजों पर बात करेंगे पूरे detail में बात करेंगे।

SEO क्या है? What is SEO in Hindi.


SEO Search engine optimisation क्या है?-दोस्तों SEO Search engine optimisation Google के द्वारा बनाया गया एक terms and condition है जिसे आपको follow करना है अर्थात आपको जो भी article or content लिखना है वह पूरी तरह SEO (Search engine optimisation) के terms and condition को follow करती हो तभी आपका content और website Google के first page पर rank करेगी उसी terms and condition को हम SEO कह सकते हैं।

किसी भी website ki SEO उसकी back की हड्डी है क्योंकि अगर आप अपने website में चाहे जितना भी content लिख ले और आपकी content SEO friendly नहीं है तो आपकी content Google पर higher ranking कभी भी नहीं प्राप्त कर सकती है।

तो आपको अब पता चल गया होगा कि SEO क्या है अब मैं आपको बताऊंगा कि SEO कैसे करते हैं अर्थात Google का जो terms and condition है SEO वाली उसमें क्या-क्या होते हैं ताकि आपकी आर्टिकल भी SEO friendly बने। लेकिन उससे पहले हम यह जानेंगे कि SEO कितने प्रकार के होते हैं।


SEO कितने प्रकार के होते हैं? Types of SEO in Hindi.


दोस्तों seo मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं एक होता है on page seo और दूसरा होता है off page seo  मैं आपको. On page seo और off page seo दोनों के बारे में बताऊंगा पूरी details में।

Two types of SEO.

1.On page SEO.
2.Off page SEO.

1.)On page seo क्या है।


दोस्तो on page seo वइसे seo होते ही जो कि आपके पेज पर किये जाते है मतलब जब अब अपने content लिखते है,तो आपको अपने page (content)को seo frendaly बनाने के लिए बहुत सारी चीजें का ध्यान रखना पड़ता है जैसे कि- अपने content को 100% unic रखना ,keyword reaserch करके content लिखना,सही keyword plasement करना आदि।

इस प्रकार के seo को हम on page seo कहते है।

2.)off page seo क्या है?


Of page seo क्या है- दोस्तों जब आप अपना content बहुत ही आचे तरह से लिख लेते है तब भी आपका post google में rank नही कर पाता है वह इसीलिए होता है क्योंकि अपने अपने website और post का off page seo अच्छे से नही किया होता है,अब आप सोच रहे होंगे की off page seo क्या है औऱ कैसे करते है।

दोस्तों अपने website की off page seo करने के लिए आपको बस अपने website  या post पर backlink बना है बस वही आपके website का off page seo कहलाएगा।


Seo कैसे करे?


दोस्तों आपको पता है कि seo दो प्रकार के होते है जो कि उपर में मैन बताया है,अब मैं आपको seo कैसे करे बताने जा रहा जिसमे मैं आपको अपने वेबसाइट के लिए seo करना सीखेंगे।

दोस्तों जैसा की आपको पता है कि seo 2 प्रकार के होते है अगर आपको अपने website के लिए SEO करना है तो आपको दोनों seo करना पड़ेगा तभी आपकी website का compleat seo होगा।

तो अब हम जानेंगे कि अपने website के लिए on page seo कैसे करे और off page seo कैसे करे ताकि हैम अपने post/website का compleat seo कर सके।


On page seo कैसे करे।


On page seo कैसे करे- on page seo नाम से ही पता चलता है on page मतलब आपके page का seo इसे।अगर हम आसान भाषा मे कहे तो जब आप अपना page (content) लिख रहे हो तब आपको अपने content में seo करना है,मगर आपको पता नही की on page seo कैसे करते है तो कोई नही मैं आपको अभी on page seo करने का मुख्य बाते बताने जा रहा हु।

मैं आपको on page seo के कुछ मुख्य facters बताने जा रहा हु जिसे आपको अपने content लिखने वक्त fallow करना है जो कि आपके on page seo को बेहतकर बनाने में मदद करेगा।


#1. Keywords research करे।

आप जब भी किसी topic पर आर्टिकल लिखे तो आप अपने topic से realated keywords को सर्च करे और उसी keeords पर उस topic को लिखे।

अब आप soch रहे होंगे कि kywords क्या है,दोस्तो keywords वो words/sentanse होते है जिसे लोग search करते है,ex- मैं आपको आज के artical में seo के बारे में बताया है तो मेरा keywords है seo क्या है?seo कैसे करे?etc इसी तरह आप भी अपने topic के आर्टिकल के keywords निकले और अच्छे से आर्टिकल लिखें।


#2. Atrective ,knowledge full heading दे।

दोस्तों आप जो भी आर्टिकल लिखे उसमे H1,H2,H3 ये सब डाले,और अपने heading में keywords को जरूर enter करे।

Keywords को atrective बनाये, जिससे कि लोग आपके पोस्ट को पढ़ना जायद पसंद करें।

#3. Correct keywords plasement करे।

दोस्तो जब आप अपने artical के लिए keywords निकल ले तब आपको अपने keywords को सही position में रखें।

जैसे कि- H1,H2,में अपना main keywords को जरूर enter करे।

Introduction में काम से कम 2 बार अपना keywords जरूर डाले।

1000 words के artical में कम से कम 10 बार अपना keyword कोl जरूर डाले।


#4. Parmalink में अपना keywords डाले।

जब आप अपना articl compleat कर लेते है ,और अपना post का link बनाते है तब आप अपने पोस्ट का लिंक को अपने keywords पर ही बनाये।

जैसे कि- अपने artical लिखा mobile से online paisa कमाने वाला apps in 2020

इस tittle में आपका keywords है paisa kamane wala apps तो आप अपना post का link इसी keywords पर बनाये।

#5. 100% unice artical लिखे।

दोस्तों आप जो भी लिखे वो 100% unice होना चीहिये किसी भी website या कही से भी coppy paste करके content न डाले आप जो भी लिखे जितना भी लिखे अपने शब्दों में लिखे।

Off page seo कैसे करे?


Off page seo जो कि बिल्कुल backlink पर टिका है ,मतलब आप अपने post/या फिर website के लिए जितना अच्छा और अधिक backlink बनायेगे उतना ही आपके site का off पेज seo अच्छा होगा।

फिर मैं आपको of page seo  बेहतर बनाने के लिए किस प्रकार के website से backlink बनाये इसकी जानकारी दे देता हूं।

1.आप अपने neach वाले website से backlink बनाये।
2.high DA, वाले website से backlink ले।
3.किसी spam website से backlink न ले।
4.अलग अलग anker text पर backlink बनाये एक ही anker text पर बार-बार backlink न बनाये।
5.mach content backlink ज्यादा से ज्यादा बनाये।


अपने website का seo करने का फायदे।


1.आपका post google में जल्दी और अच्छे position पर rank करेगा।
2.आपकी website का DA, PA, DR जल्दी जल्दी बढ़ेगा।
3.आपकी website का trafic बढ़ेगा।
4.आपका income बढ़ेगा क्योंकि आपके site का trafic बढ़ जयेगा।
5.आपकी website की value बढ़ जाएगा,आपको बहुत सारे sponser मिल जाएंगे।

Post a comment

0 Comments