Keyword क्या है?क्यो जरूरी है?keywords कैसे निकलते है,हिन्दी मे पूरी जानकारी।

Keyword क्या है?क्यो जरूरी है?keywords कैसे निकलते है,हिन्दी मे पूरी जानकारी।

Keywords क्या है,keyword कैसे निकलते है,keyword क्यो जरूरी है आज हम इन्हीं सभी topic पर पूरे details में बात करने वाले है,दोस्तों आप अगर एक blogger है तो अपने keywords के बारे में सुना ही होगा मगर आपको यह पता नही की keywords क्या हैं,क्यो जरूरी है,कैसे निकालते है तो बिल्कुल भी tension न लीजिए क्योकि आज मैं और आप इसी topic पर बात करेंगे।

Keyword क्या है?क्यो जरूरी है?
Keyword क्या है?क्यो जरूरी है?

दोस्तों जो पुराने blogger है उन्हें keywords के बारे में पूरा पता है मगर यह topic new blogger के लिए बिकुल ही सर दर्द के जैसे है क्योंकि blogging में सब keywords का ही खेल है,kewords की पूरी knowldge हो गई तो आप blogging के बादशाह बन जायेंगे ,वरना जब तक आपको keywords की knowledge नही आती तो आप जितना भी मेहनत कर लो आप कभी भी succesfulll blogger नही बन सकते है।

Blogging में keywords का उतना ही महत्व ही जितना कि हवा में ऑक्सीजन का,दोस्तों हर कोई चाहता है कि उसकी website का post google के first page पर rank कर जाये ताकि उसे गूगल से unlimited traffic मिल सके जिसजे लिए हमे seo frendly artical लिख़ने होते ही मगर seo frendly artical लिखने के लिए kyewords की knowledge होना अनिवार्य है।तभी आप seo frendly articals लिख पाएंगे।

तो अब आपको keywords का महत्त्व का पता चल गया होगा तो चलिए जानते है keywords क्या होते है,क्यो जरूरी है,कैसे use करते है इन सभी topic पर बिना टाइम बर्बाद किये।



Keywords क्या है?what is keywords in hindi.


Keywords क्या है?keywords का शब्दों का समूह (sentanse) or एक pherse है जो कि किसी particular topic को जानने के लिए google में लिख कर search करते है वैसे sentense या pherse को keywords कहा जाता है।

अगर हम इसे और आसान भाषा मे समझे तो keywords वैसे sentense या words होते है जो किसी भी user के द्वारा किसी भी विषय को जानने के लिए google में सर्च किये शब्दों को हम keywords कहते हैं।

जैसे कि- मान लीजिए कि आपको seo के बारे में जानना है तो आप गूगल में क्या type करेंगे यही न " seo क्या है"
और आप ही नही जिस किशी भी हिन्दी भाषा बोलने वाले लोग है व्व सब यही search करंगे 90% से ज्यादा लोग यही search करेंगे इसका मतलब यह ही कि यह एक keywords ही जो कि seo के बारे में जानने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगो के द्वारा google में search किया जाता है।

तो अब आपको अच्छे से पता चल गया होगा कि "keywords क्या है"  अब हम जनगे की kewords क्यो जरूरी है,ओर keywords कैसे निकलते है ।


Keywords कैसे काम करता है?,Keywords क्यो जरूरी है?post में keyords क्यो लगाया (उपयोग) जाता है?


सबसे पहले हम बात करते हैं कि कीवर्ड्स कैसे काम करते हैं दोस्तों जब कोई भी आर्टिकल आप लिखते हैं और उसमें आपको प्रमुख कीवर्ड को डाल देते हैं तो उससे यही होता है कि आपकी वह आर्टिकल आपके उस प्रमुख कीवर्ड पर गूगल के फर्स्ट पेज पर rank करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाती है।

और अब आप अपने उसकी keywords को अगर सर्च करेंगे तो आसानी से आपका वह आर्टिकल गूगल के पेज पर मिल जाएगा वरना अगर आप उसकी keywords को नहीं डालते तो आपका आर्टिकल उस पर rank नहीं करेगी और आपको वहां से विजिटर्स भी नहीं मिलेंगे।

अब हम बात करेंगे कि keywords क्यों जरूरी हैं-दोस्तों की keywords इसलिए जरूरी है क्योंकि कोई भी व्यक्ति किसी भी टॉपिक को सर्च करने के लिए कीवर्ड्स का ही प्रयोग करता है अगर आप अपने आर्टिकल में कीवर्ड्स नहीं डालेंगे तो आपके आर्टिकल उसकी keywords पर आसानी से गूगल पर नहीं आएंगे जिससे कि विजिटर्स आपके वेबसाइट तक आसानी से नहीं पहुंच सकेंगे और आपको इसका बहुत बड़ा नुकसान होगा इसलिए कीवर्ड्स का प्रयोग करना अपने आर्टिकल में बहुत ही अनिवार्य है अगर आप नहीं करेंगे तो आपको बहुत अधिक घाटा होगा।


कीवर्ड्स कैसे निकाले।


अब आपको पता चल गया कि कि keywords क्या है और की keywords क्यों जरूरी है अब आपको यह जानने की आवश्यकता है कि आप कैसे किसी भी टॉपिक पर उसके प्रमुख कीवर्ड्स को निकाल सकते हैं दोस्तों कीवर्ड्स को निकालना बहुत ही आसान है परंतु इतना भी आसान नहीं भी है क्योंकि कीवर्ड्स तो आसानी से मिल जाएंगे परंतु इस keywords पर आप अपने पोस्ट को rank करा पाएंगे कि नहीं इसकी जानकारी प्राप्त करना बहुत ही मुश्किल होती है।

अगर आप एक नए ब्लॉगर है और आप बहुत ही अधिक सर्च किए जाने वाले keywords को अपना बनाएंगे और उस पर आर्टिकल करेंगे तो आपका उसकी वर्ड पर पोस्ट लाइक होना बहुत ही मुश्किल है इसलिए आपको शुरुआत में वैसे कीवर्ड्स का प्रयोग करना होंगे जो कि बहुत ही आसानी से गूगल में रैंक हो सके।

वैसे तो कीवर्ड्स निकालने के बहुत सारे तरीके हैं जिनमें से कुछ प्रमुख तरीके हैं किसी भी कीवर्ड रिसर्च वाले वेबसाइट में जाकर कि वह ढूंढ लेना अथवा गूगल में subkeywords देने वाले की words को कॉपी कर लेना इत्यादि।

दोस्तों मैं आपको कीवर्ड निकालने के तरीके अपने एक दूसरे आर्टिकल में दूंगा जिसका लिंक मैं आपको नीचे दे दूंगा आप वहां से की व्हाट्स निकालने के पूरे तरीके को स्टेप बाय स्टेप जान पाएंगे आज के इस लेख में मैं आपको कीवर्ड्स निकालने के कुछ तरीके बताऊंगा बस।


कीवर्ड्स कैसे निकाले निकालने के आसान तरीके-


•किसी भी कीवर्ड रिसर्च वेबसाइट में चले जाएं।
•वहां पर अपना टॉपिक से रिलेटेड कुछ वर्ड्स डालें।
•आपको वह वेबसाइट आसानी से बहुत सारे कीवर्ड्स दे देंगे।

परंतु यहां पर इन सभी step में एक दिक्कत यही आएगी कि कौन सा कीवर्ड रिसर्च वेबसाइट है कैसे हम कीवर्ड रिसर्च वाले वेबसाइट को ढूंढें उसकी भी जानकारी मैं आपको दे देता हूं आपको बस गूगल में सर्च करना है।

कीवर्ड रिसर्च टूल।

आपको वहां पर बहुत सारे वेबसाइट मिल जाएंगे आपको किसी भी वेबसाइट में आप जा सकते हैं और अपने टॉपिक रिलेटेड कीवर्ड्स निकाल सकते हैं।

तो दोस्तों इस प्रकार से आप आसानी से अपने टॉपिक से रिलेटेड सारे कीवर्ड्स को निकाल सकते हैं मुझे आशा है कि आप को कीवर्ड्स निकालने की तरीके समझ में आ जाएंगे मैं आपको और अधिक कीवर्ड्स निकालने के तरीके को अपने अगले आर्टिकल में पूरे डिटेल में बताऊंगा।

आज के इस लेख में आपने जाना।

Keyword क्या है?क्यो जरूरी है?keywords कैसे निकलते है,हिन्दी मे पूरी जानकारी।
•Keywords क्या है?what is keywords in hindi.
•Keywords कैसे काम करता है?,Keywords क्यो जरूरी है?post में keyords क्यो लगाया (उपयोग) जाता है?
•कीवर्ड्स कैसे निकाले।
•कीवर्ड्स कैसे निकाले निकालने के आसान तरीके-

तो दोस्तों मुझे आशा है कि आप को कीवर्ड्स के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको इससे कोई भी हेल्प मिलती हो तो आप हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ अवश्य ही शेयर करें।

Post a comment

0 Comments