जानिए 4 मिनट में खुद से bike ka insurance कैसे kare, online bike ka insurance kaise kare.

bike ka insurance kaise kare -: दोस्तों अगर आप अपने bike ka insurance कराना चाहते हैं और आप बहुत सारे bike insurance कराने वाले दफ्तरों का चक्कर लगा रहे हैं तो उनका चक्कर छोड़ कर आप अपने खुद के phone से आसानी से  bike का insurance करा सकते हैं।

दोस्तों किसी भी गाड़ी का insurance करवाना बहुत ही अनिवार्य होता है, और यह एक कानूनी प्रक्रिया भी है किसी भी गाड़ी को चलाने के लिए insurance करवाना अति आवश्यक होती है अगर आप भी अपने गाड़ी का insurance करवाना चाहते हैं , मगर आपको पता नहीं कि bike ka insurance kaise kare तो आप टेंशन ना लीजिए क्योंकि आज मैं आपको bike ka insurance कराने का सबसे आसान तरीका बताऊंगा।

bike ka insurance kaise kare
bike ka insurance kaise kare .

Ghar baithe online bike ka insurance kaise kare.


दोस्तों घर बैठे online bike ka insurance करने का बहुत सारे तरीके हैं जिनमें से कुछ प्रमुख एवं सबसे आसान तरीका आज मैं आपके लिए लेकर आया हूं bike ka insurance कराने का तरीका मैं आपके लिए लेकर आया हूं इससे आसान तरीका शायद ही आपको किसी ने बताया होगा पहले कभी।

आज मैं आपके आपके प्रश्न घर बैठे online bike ka insurance कैसे करें प्रश्न का उत्तर बहुत ही सरल भाषा में एवं आसानी के साथ करने का पूरा तरीका लेकर आया हूं।

Online bike ka insurance कराने के लिए बताए गए stapes को Fallow करें। 



Step 1.

Search in Google paisabazaar.com

आप Google में search कर सकता है या फिर हमारे ऊपर में दिए गए लिंक पर क्लिक करके direct  official website में visit कर सकते हैं तो सबसे पहले आप google में search करके या फिर link par click करके इस website में चले जाएं।

Step 2.

Note. अगर आप mobile phone में इस website को खोले हैं तो उसे desktop mode में कर ले इससे आपको बहुत ही आसानी होगी bike insurance करने में।

जैसे ही आप उस website में visit करेंगे तो आपको कुछ इस प्रकार का surface खुलेगा जो नीचे इमेज में दिया गया है।

bike ka insurance kaise kare
bike ka insurance kaise kare .

Step 3. 

जैसे ही आप इस पर click करेंगे तो आपको नीचे दिया गया image ऐसा कुछ picture आएगा जिसमें आपको आपने गाड़ी के नंबर को enter करना पड़ेगा आप नीचे इमेज में देख सकते हैं।

bike ka insurance kaise kare
bike ka insurance kaise kare .

Step 4.

जैसे ही आप वहां पर bike के no को inter कर देंगे उसके बाद आपको अपने RC में दिए गए जितने भी details है , उसे एक Form me fill up करना पड़ेगा आपको अपने RC के details को देखते हुए अपने गाड़ी के संबंधित जितने भी जानकारी वहां पर पूछे जाएंगे आपको उसे fill-up कर dena है।


Step 5.

आप जब सारे जानकारी को उस form me fillup कर देंगे उसके बाद आपके सामने एक नया interface खुलेगा जिसे आप image में देख सकते हैं वहां पर आपको बहुत सारी कंपनी जो आपको insurance provide करेगी उसके लिस्ट आ जाएंगे आपको उनमें से जिस कंपनी के साथ इंश्योरेंस करना है उसे आप सेलेक्ट कर सकते हैं।

bike ka insurance kaise kare
bike ka insurance kaise kare .

पर मैं आपको bajaj aliance वाली फाइनेंस करने के लिए कहूंगा क्योंकि जो एक trusted एवं बहुत ही अच्छी insurance company है।

Step 6.

जब आप किसी भी insurance company को सेलेक्ट कर लेंगे उसके बाद आपको वहां पर एक payment का ऑप्शन मिल जाएगा और  आपको payment का ऑप्शन पर क्लिक करके net banking या फिर किसी भी ऑनलाइन payment के thru आप payment कर सकते हैं और आपको payment करना पड़ेगा।

bike ka insurance kaise kare
bike ka insurance kaise kare .

Step 7.

जैसे ही आप पैसा payment कर देंगे उसके बाद आपको image में दिया हुआ जैसा एक इंटरफेस खुलेगा जहां पर आपको अपने गाड़ी के engine number को इंटर करना पड़ेगा जैसा कि आप इमेज में देख सकते हैं और आपके गाड़ी का जो नंबर है इंजन नंबर वह आपके RC में मिल जाएगा।

bike ka insurance kaise kare
bike ka insurance kaise kare .

Step 8.

जैसे ही आप अपने ENGINE NUMBER को सबमिट कर देंगे उसके बाद आपको एक INTERFACE नया खुलेगा जिसमें आपको डाउनलोड your insurance copy का ऑप्शन मिल जाएगा जैसा कि आप image में देख सकते हैं आपको उस पर बस click करना है और अपने insurance के रसीद कह सकते हैं उसे कॉपी कर लेना है जो कि आपका insurance copy हो जाएगी।

bike ka insurance kaise kare
bike ka insurance kaise kare .

उसके बाद आप का insurance हो गया आपको जो copy मिली वही आपकी insurance की रसीद है एक तरह से आपकी proof है कि आपने insurance करा लिया है।

तो दोस्तों मुझे पूरा आशा है कि आप को हमारे द्वारा बताया गया bike insurance करने का सबसे आसान तरीका अच्छे से समझ में आ गया होगा।

First party bike insurance kya hai?

दोस्तों First party bike insurance एक सबसे अच्छी प्रकार की इंसुरेंस होती है जिसमें कहीं भी दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं आपकी गाड़ी तो इस insurance के मुताबिक आपकी गाड़ी और आपके द्वारा जिस भी गाड़ि यां इंसान का जो भी नुकसान होगा वह insurance company उठाएगी।

Third party bike insurance kya hai?

इस insurance के मुताबिक insurance company बस तीसरे व्यक्ति की नुकसान की भरपाई करेगी अर्थात अगर आपकी गाड़ी कहीं भी दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है और आपके गाड़ी द्वारा जिस गाड़ी का दुर्घटना हुए हैं उसकी पूरी भरपाई insurance company करेगी और आपकी गाड़ी का कोई भी भरपाई insurance company के जिम्मेवारी नहीं रहेगी।

Conclusion.

आज के इस लेख में मैंने आपको  bike ka insurance kaise kare के बारे में बताया और उससे संबंधित बहुत सारी जानकारियां आपको मैंने प्रदान किया है मुझे संपूर्ण आशा है कि आपको हमारा लेख पसंद आया होगा।

अगर आपको हमारे लेख bike ka insurance kaise kare. में कोई भी दिक्कत आई हो तो आप हमें कमेंट करके अवश्य पूछें मैं आपके हर एक प्रश्न का उत्तर देने के लिए सदैव तैयार रहता हूं।

Post a comment

0 Comments