IPS Full Form in hindi- IPS का फुल फॉर्म क्या होता है?

IPS Full Form in hindi- IPS का फुल फॉर्म क्या होता है?


IPS full form in Hindi,  IPS full form क्या होता है,IPS officer  कैसे बने ,IPS officer बनने के लिए क्या पढ़े ,IPS officer बनने के लिए क्या अनिवार्य है सभी चीज की जानकारी आपको यहां मिलेंगी।


IPS ki taiyari kaise kare
IPS full form in Hindi


क्या आप जानना चाहते हो कि IPS full form क्या होता है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हो क्योंकि मैं आपको IPS officer  का Full Form और हम IPS का Exemination कैसे निकाल सकते हैं कैसे हम ,IPS officer बन सकते हैं, सारी जानकारियां पूरे Deatial में दूंगा।

IPS Full form in hindi- आईपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है? 


IPS ka full form in English.

I = Indian.

P =police.

S =service.

 जैसा कि ऊपर आप देख सकते हैं, IPS ka ful form kya hota hai तो मैंने आपको बता दिया है की IPS का फुल फॉर्म होता है Indian police service अर्थात हमारी देश की जितने भी police officers है, उन सभी को IPS का exam crack करना पड़ता है तभी वे इन post पर नियुक्त होते हैं।





हमारे देश के जितने भी IPS officer है,उनका कार्य यही है कि वे हमारे पूरे देश में कानून व्यवस्था(law and order) को सुचारू रूप से चलाने के लिए कार्यरत रहे और कहीं भी हमारे देश में किसी भी विषम परिस्थिति उत्पन्न हो उसे खत्म करने के लिए वह सबसे आगे आते हैं।

हमारे देश में IPS officer खास करके crime control करने के लिए जाने जाते हैं और उनका प्रमुख काम देश में कानून व्यवस्था(law and order) को मजबूत करना है एवं क्राइम को जड़ से मिटाना ही है।

IPS ka full form in Hindi.

I =Indian =भारतीय 

P =police =पुलिस

S =service =सेवा.

IPS ka full form in Hindi ऊपर में देख सकते हैं, IPS ka full form Hindi mai  होता है (भारतीय पुलिस सेवा) इंडियन पुलिस सर्विस जिनका कार्य हमारे देश में कानून व्यवस्था(law and order) को मजबूत करना एवं समाज में हरेक गतिविधि पर ध्यान रखना है।

हम IPS officer को समाज सेवक भी कह सकते हैं क्योंकि IPS officer हमारे देश के भीतर हमारी समाज की रक्षा करते हैं एवं हमारे देश की हर एक नागरिक(citizen) का रक्षा का दायित्व उठाते हैं एवं समाज में कुरीतियों और कोई भी गैरकानूनी (illegal) कार्य होने पर तुरंत उस पर कार्रवाई (action)  लेते हैं और हमारी समाज और देश का रक्षा करते हैं।

मैं और मेरी webaite bajrangisoch.com की टीम देश के सभी IPS officer को दिल से सलाम करती हैं।

IPS officer क्या है?- IPS officer kaise bane.


IPS officer क्या है?- Indian police service (IPS) Indian government की तीन अखिल भारतीय सेवाओं IRAS (इंडियन रेलवे अकाउंट सर्विस), IAS (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस) , IFS (इंडियन फॉरेस्ट सर्विस) में से एक है। IPS की स्थापना वर्ष 1948 में की गयी थी। IPS के लिए candle control authority गृह मंत्रालय (home minister) के पास होती है।

IPS Exam civil services examination का एक भाग होती है, जिसे UPSC के द्वारा हर साल आयोजित करवाई जाती है प्रशासनिक पदों की नियुक्ति के लिए UPSC कई तरह की Civil Service Exam आयोजित करवाती है जैसे- IPS, IRS, IAS, IFS इस तरह की परीक्षा को क्लियर करने के बाद ही आप Police Officer बन सकते है। 

IPS officer कैसे बने?-IPS officer बनने के लिए क्या पढ़े|


अगर आप IPS officer बनने की ख्वाब देख रहे हैं, तो सही है मगर आपको IPS officer बनने के लिए बहुत ही अधिक मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी क्योंकि आपको भारत की सबसे toughest examination UPSC crack करना पड़ेगा और उसमें all India me अच्छी ranking लानी पड़ेगी तभी आप IPS officer बन सकते हैं।

IPS officer बनने के लिए आपको मानसिक रूप से तो फिट होना ही चाहिए साथ में आपको शारीरिक रूप से भी पूरी मजबूत होना होगा तभी आप IPS officer बन सकते हैं।

आज मैं आपको IPS officer बनने के लिए कितनी शैक्षिक योग्यता की जरूरत पड़ती है वह बताऊंगा और साथ में कितनी शारीरिक योग्यता की जरूरत पड़ती है वह भी पूरे detail  में जानकारी दे दूंगा।

IPS officer  बनने के लिए शैक्षिक योग्यता।


अगर आप IPS officer बनना चाहते हैं तो आपके पास नीचे जो निम्नलिखित शैक्षिक योग्यता है वह होनी चाहिए तभी आप IPS officer बन सकते हैं।

#1.आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री अर्थात b.a. और bsc की डिग्री होना अनिवार्य है।

#2.आपका भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है तभी आप IPS officer बनने के लिए UPSC के Exem में बैठ सकते हैं।

#3.आपके पास प्रत्येक subject पर basic knowledge की पकड़ होनी चाहिए तभी आप UPSC के EXEM में सफल हो सकते हैं।

#4.खास करके आपको इतिहास, भूगोल और सामान्य ज्ञान पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होगी।

IPS officer बनने के लिए शारीरिक योग्यता। IPS physical requirement.


#1. IPS officer बनने की आयु सीमा.

IPS officer बनने की सामान्य आयु सीमा 21 वर्ष से 30 वर्ष की है ।

वही OBC के लिए IPS officer बनने की आयु सीमा 21 वर्ष से 33 वर्ष की है।





और अब अगर हम sc/st की बात करें तो उनकी आयु सीमा IPS officer बनने की 21 वर्ष से 35 वर्ष की है।

#2. IPS officer बनने के लिए शारीरिक लंबाई।

IPS officer बनने के लिए सामान्य श्रेणी के पुरुषों की लंबाई 165 सेंटीमीटर और महिलाओं की 160 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है।

IPS officer बनने के लिए एससी एसटी वाले श्रेणी के पुरुषों के लंबाई 160 सेंटीमीटर और महिलाओं की 150 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है।

#3. IPS officer बनने के लिए eye sight (नेत्र दृष्टि)

स्वस्थ आंखों का विजन 6/6 और 6/9 होना अनिवार्य है।

कमजोर आंखों का विजन 6/12 और 6/9 होना अनिवार्य है।

#4. IPS officer बनने के लिए chest, छाती।

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए पुरुषों की छाती 84 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है और वही महिलाओं की 74 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है।

IPS examination pattern.


अगर आप IPS officer बनना चाहते हैं तो आपको IPS officer बनने से पहले IPS के Exem देना पड़ेगा जिसके लिए आपको IPS examination pattern पता होना जरूरी है तभी आप इस एग्जाम को clear कर सकते हैं।

IPS examination pattern in Hindi.


#1.Preliminary examination (प्रारंभिक परीक्षा) paper 1,2.

#2. Main examination (मुख्य परीक्षा)

#3. Interview (साक्षात्कार)

Preliminary examination (प्रारंभिक परीक्षा) paper 1,2.

Preliminary examination (प्रारंभिक परीक्षा) एक common competition exam के जैसा है, इसमें आपको दो पेपर क्लियर करने पड़ते हैं दोनों पेपर 200-200 अंक के होते हैं जिसमें आपको NCERT textbook से related question पूछे जाते हैं और साथ में कुछ general knowledge के भी प्रश्न पूछे जाते हैं और इस एग्जाम को बहुत सारे स्टूडेंट आसानी से क्लियर कर लेते हैं।

Main examination (मुख्य परीक्षा)

मुख्य परीक्षा , प्रारंभिक परीक्षा से थोड़ी जटिल होती है क्योंकि मुख्य परीक्षा में आपको लिखित के साथ-साथ मौखिक परीक्षा भी ली जाती है इस परीक्षा में आपको कुल 9 पेपर देने होते हैं और सभी में आपको अच्छे मार्क्स लाने होते हैं।

Interview (साक्षात्कार)

जब आप प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा दोनों में उत्तीर्ण हो जाएंगे तब आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा जिसमें आपको 40 से 45 मिनट के लिए मौखिक परीक्षा के तौर पर प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें जनरल नॉलेज से रिलेटेड ज्यादा क्वेश्चन होंगे और साथ में आपका मेंटल पावर को test किया जाएगा और जब आप इंटरव्यू को पास कर लेंगे तब आपको ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाएगा और आपको आपके रैंकिंग के हिसाब से किसी भी पोस्ट पर IPS officer की जिम्मा सौंप दिया जाएगा।

IPS ki taiyari kaise kare.


IPS की तैयारी कैसे करें?-अगर आपने IPS officer बनने की ठान ली है तो आपने बहुत सही किया है क्योंकि इसके लिए आपको एक मजबूत इच्छा की जरूरत पड़ती है साथ में आपको इसके लिए बहुत अधिक समय भी देना पड़ेगा।

IPS officer बनना है अगर आपको तो प्रत्येक दिन 8 से 10 घंटा पढ़ाई करना चालू कर दें एवं प्रतिदिन एक घंटा ब्रेकिंग न्यूज़ देखें और प्रतिदिन के अखबारों को अच्छे से गहराई पूर्ण से पढ़ें।

आपको बहुत सारे यूट्यूब पर IPS oकी इंटरव्यू के वीडियोस मिल जाएंगे आप उन वीडियोस को जरूर देखें इससे आपको आपके मुख्य इंटरव्यू परीक्षा से संबंधित प्रमुख जानकारियां प्राप्त हो जाएंगी।

IPS ki taiyari ke liye kis subject par jyada focus Kare.



  • सबसे पहले आप अपने देश की हालात पर अध्ययन करें जैसे कि-unemployment, गरीबी, कानून व्यवस्था, भौगोलिक, आर्थिक स्थिति इत्यादि.


  • इतिहास की किताबें पढ़ें अर्थात इतिहास के शासक के बारे में अध्ययन करें।


  • हमेशा अपडेट रहे अर्थात करंट अफेयर्स को पढ़ें।
  • पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को देखे और समझे एग्जाम के पैटर्न को क्वेश्चन के पैटर्न को जाने|
  • किसी pramukh coaching सेंटर जो स्पेशियल्टी हो इस प्रकार के एग्जामिनेशन के लिए वहां पर जाकर तैयारी करें।
  • हमारी देश की परिस्थितियों पर ज्यादा ध्यान रखें ।

  • 9 to 12 class ke basic knowledge ko acche se clear kar le.

  • Science me 10 to12  class ke books ko padhe.

जनरल नॉलेज की किताबें पढ़ें।

प्रतिदिन के संपादकीय अखबार को जरूर पढ़ें और अखबार के दो प्रमुख पेज देश-विदेश और स्पोर्ट्स को पूरे ध्यान से पढ़ें साथ में बिजनेस वाले संपादकीय को भी पढ़ ले।






ऊपर में दिए गए सभी तरीकों को अपनाकर आप आसानी से IPS की तैयारी कर सकते हैं, और एक IPS officer ban sakte hain.

IPS ki salary कितनी होती है?


IPS officers ki salary उनके पद के अनुसार भिन्न भिन्न होती है जो कि नीचे निम्नलिखित रुप से बॉक्स में बताया गया है।


Deputy Superintendent Of Police – 15,600-39,100 (Grade Pay Of 5,400)
Additional Superintendent Of Police – 15,600-39,000 (Grade Pay 6,600)
Superintendent Of Police – 15,600-39,000 (Grade Pay 7,600)
Senior Superintendent Of Police – 15,600-39,100 (Grade Pay 8,700)
Deputy Inspector General Of Police – 37,400-67,0000 (Grade Pay 8,900)
Inspector General Of Police/Joint Commissioner Of Police – 37,400-67,000 (Grade Pay 10,000)
Additional Director General Of Police – 37,400-67,000 (Grade Pay 12,000)
Director General Of Police – 80,000 (No Grade Payment)






Salary के साथ-साथ IPS officers को बहुत सारे अनेक प्रकार के सरकारी सुविधाएं भी दी जाती है जैसे कि सरकारी आवास, सरकारी वाहन इत्यादि।

Conclusion.

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना की IPS ka ful form, IPS officer kaise bane, IPS ka salary, IPS ki ki taiyari kaise kare, IPS ka full form in Hindi, IPS officer banne ke liye yogyata etc जानकारियां प्राप्त की है।

मुझे पूरा विश्वास है कि आपको हमारा लेख पसंद आया होगा एवं आपको लेख से बहुत सी मदद भी मिली होगी अगर आपको हमारे लेख में कोई भी त्रुटि आई हो तो आप हमें बेशक कमेंट करके पूछे।

Post a comment

0 Comments