आपने UPSC का नाम सुना ही होगा, क्या आपको पता है कि UPSC क्या है, UPSC का फुल फॉर्म क्या है नहीं तो कोई बात नहीं आज के मेरे लेख UPSC full form in Hindi में आप जानेंगे  UPSC क्या है, UPSC का फुल फॉर्म क्या होता है, UPSC exam की तैयारी कैसे करें- इन सभी चीजों के बारे में पूरी डिटेल में।


UPSC ki taiyari kaise kare
UPSC full form in Hindi.







दोस्तों मैं आपको अभी संक्षेप में बता दूं कोई भी Exem बिना किसी संस्था के द्वारा पूरा नहीं किया जा सकता है हर एक परीक्षा को  सफलतापूर्वक कराने के लिए कोई ना कोई संस्था काम करती है वह संस्था अनेक प्रकार की होती हैं |

कोई state level होती है तो कोई national level,UPSC भी एक संस्था ही है जो कि इंडिया की सबसे टॉप नेशनल लेवल की संस्था है जो की बहुत सारी परीक्षाओं को सफलतापूर्वक संपूर्ण करवाती है मैं आपको और डिटेल में Apne lekh UPSC full form in Hindi mai UPSC के बारे में बताऊंगा नीचे।

UPSC full form in Hindi- UPSC क्या है?


UPSC full form in English.

U =Union

P = public

S =service

C =commission 

UPSC full form in English UPSC (UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION).


UPSC full form in Hindi.

U =Union =संघ 

P = public =लोक

S =service =सेवा

C =commission =आयोग

UPSC full form in Hindi UPSC (संघ लोक सेवा आयोग)

UPSC क्या है?- UPSC (Union public service commission) हिंदी में UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) एक national level  की संस्था है, जोकि national लेवल के कई सारे बड़े-बड़े examination को करवाती है, यह संस्था भारतीय सरकार द्वार संचालित की जाति है इस संस्था के द्वारा भारत के तमाम बड़े बड़े परीक्षाओं को सफलतापूर्वक किए जाते हैं, और आप भी जानते हैं की बड़ी-बड़ी परीक्षाओं को निष्पक्षता पूर्ण सफलतापूर्वक कराना कितना बड़ा मुश्किल का कार्य है।

UPSC कौन-कौन से EXAM को करवाती है। UPSC के अंतर्गत आने वाले परीक्षाएं।


जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया कि UPSC एक राष्ट्रीय स्तर की संस्था है जो कि राष्ट्रीय स्तर के बड़े-बड़े EXEM को करवाती है मैं नीचे निम्नलिखित कुछ UPSC के अंतर्गत आने वाली परीक्षाएं के बारे में बताएं।






1.इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा
2.सिविल सर्विस परीक्षा
3.नौ सैनिक अकादमी परीक्षा
4.केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल परीक्षा
5.सीआईएसएफ से जुड़ी परीक्षा
6.भारतीय वनसेवा क्षेत्र से जुड़ी परीक्षा
7.संयुक्त चिकित्सा सेवा से जुड़ी परीक्षा
8.संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा

इसी प्रकार के और भी कई सारे examination को संचालित करती है, देश की सबसे बड़ी राष्ट्रीय अस्तर key UPSC संस्था |  जिन परीक्षाओं में लाखों-करोड़ों लोग भाग लेते हैं और लाखों लोगों की भर्ती होती है।

UPSC संस्था कैसे कार्य करती है- UPSC structure in Hindi.


UPSC संस्था भी अन्य संस्थाओं की तरह ही होते हैं इस संस्था में भी कर्मचारी होते हैं और एक अध्यक्ष होता है इस संस्था का मुख्यालय न्यू दिल्ली में स्थित है।

यूपीएससी के जितने भी कर्मचारी होते हैं वह सभी राष्ट्रपति के द्वारा नियुक्त किए जाते हैं इनका कार्यकाल 6 वर्षों से 65 वर्ष की आयु तक होती है। वैसे यह जब चाहे तब इस्तीफा दे सकते हैं।





इतना ही नहीं अगर कोई कर्मचारी या फिर कोई भी पद का सदस्य अपने पद का दुरुपयोग करता है तो उसे राष्ट्रपति के द्वारा बर्खास्त भी किया जा सकता है।

UPSC history in Hindi.


भारत की आजादी से पहले साल 1919 में भारतीय शासन विधान के द्वारा इस प्रकार की संस्था की स्थापना के बारे में विचार किया गया था उस समय कई सारे सारे कारणों के कारण इस प्रकार की संस्था का स्थापना नहीं हो सका।

फिर इस संस्था की स्थापना के लिए अंग्रेज शासक लॉर्ड ली के द्वारा 1923 में विचार विमर्श के लिए एक रॉयल कमीशन बनाया गया जिनका मुख्य रूप से इस प्रकार की संस्था का स्थापना जल्द से जल्द करवाने पर जोर डालना था।

कई वर्षों बाद उनके द्वारा बनाए गए कमीशन के चलते सन 1926 में इस संस्था की स्थापना हो गई जिसका मुख्य उद्देश्य बड़े-बड़े रिक्त पदों पर भर्ती करना था।

इस संस्था के सबसे पहले अध्यक्ष सर रोज बार्कर थे।

UPSC examination के अलावा और कौन से कार्य करती है।


जैसा कि मैंने आपको पहले बताया की UPSC संस्था राष्ट्रीय अस्तर की examination को सुरक्षित एवं सावधानीपूर्वक से करवाती है, परंतु examination के अलावा UPSC के और भी अनेक कार्य है जिसे आप को जान लेना चाहिए।

UPSC संस्था विभिन्न भर्ती पदों की नियुक्ति के लिए अनेक प्रकार की नई-नई नियम बनाने एवं उन नियमों  में बदलाव करने का भी कार्य करती है।

UPSC संस्था विभाग से जुड़ी पदों को सुचारू रूप से स्थापित करने के लिए अनेक प्रकार की समितियां बनाने की कार्य करती है।

यह संस्था राष्ट्रपति के द्वारा दिए गए किसी भी मसला को हल करने का भी कार्य करती है।

जितने भी राष्ट्रीय स्तर के बड़े-बड़े परीक्षाएं होते हैं उन सभी परीक्षाओं को सुरक्षा पूर्ण और सावधानीपूर्वक से सफलता के साथ संपूर्ण कराने के लिए यह संस्था हमेशा कार्य करती है।

UPSC  ki taiyari kaise kare.


Friends , अगर आप UPSC examination की तैयारी करना चाहते हैं और आपको पता नहीं कि आप कैसे UPSC examination की तैयारी कर सकते हैं तो बिल्कुल टेंशन ना लीजिए क्योंकि मैं अपने लेख में UPSC examination की तैयारी कैसे करें से संबंधित अनेक प्रकार की जानकारियां आपको दूंगा।

UPSC एक संस्था है जो कि अनेक प्रकार की national level examination को संचालित करती है अगर आप UPSC के examination की तैयारी करना चाहते हैं तो आप अभी से ही मेहनत में लग जाइए इसके लिए आपको प्रतिदिन 14 से 16 घंटे की पढ़ाई करनी पड़ेगी।

UPSC की तैयारी करने के लिए आपको UPSC से संबंधित जानकारियां प्राप्त कर लेनी चाहिए जैसे कि UPSC के लिए क्या QUALIFICATION चाहिए, UPSC examination के syllabus क्या है, UPSC की भर्ती प्रक्रिया क्या है इत्यादि।

नीचे मैं आपको UPSC Exemination की तैयारी से संबंधित कुछ प्रमुख जानकारियां को आप तक पहुंचाने की कोशिश की है उन सभी जानकारियों को आप अवश्य प्राप्त कर लें।

UPSC के लिए क्या qualification चाहिए?


दोस्तों किसी भी एग्जामिनेशन मैं बैठने के लिए आपके पास शैक्षिक योग्यता होना अनिवार्य है आपके पास degree होना अनिवार्य है UPSC जो कि राष्ट्र स्तरीय examination लेती है इसके examination के लिए आपको कोई बड़ी degree या फिर diploma की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

UPSC के examination में बैठने के लिए आपको under graduate की degree प्राप्त होनी चाहिए किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ।

अगर आप graduation के third year में है तो भी आप इस एग्जामिनेशन में बैठ सकते हैं बस आपके पास आपके ग्रेजुएशन के third year का कोई भी रिजल्ट होना अनिवार्य है।

वैसे इस एग्जामिनेशन में बैठने के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ-साथ डॉक्टर इंजीनियर बड़े-बड़े साइंटिस्ट भी इस exam में  हिस्सा लेते हैं।

UPSC exam ke liye syllabus kya hai.


किसी भी एग्जामिनेशन का सिलेबस उस एग्जामिनेशन के अस्तर के अनुसार होता है। खास करके UPSC ke examination के लिए आपके पास स्नातक की पूरी नॉलेज होनी चाहिए क्योंकि इस एग्जामिनेशन में इसी लेवल के क्वेश्चन ज्यादातर पूछे जाते हैं।

ऐसे ज्यादातर एग्जामिनेशन का सिलेबस आपके सब्जेक्ट के अनुसार ही होता है अगर आपको सिलेबस के बारे में और अधिक जानकारी चाहिए तो आप इंटरनेट पर इसके बारे में सर्च कर सकते हैं।

Conclusion.

मुझे पूरा आशा है कि आप को हमारा लेख UPSC full form in Hindi पसंद आई होगी इस लेख में आपने जाना की UPSC ka full form kya hai, UPSC क्या है,UPSC  के कौन-कौन कार्य करती है, UPSC की तैयारी कैसे करें, UPSC का इतिहास क्या है, UPSC का स्थापना कब हुई इत्यादि फैक्ट वाली नॉलेज को आपने हमारे लेख में जाना।





मुझे आशा ही नहीं पूरा विश्वास है कि आपको हमारा लेख UPSC full form in Hindi समझ में आ गया होगा अगर आपको हमारे लेख में कोई भी परेशानी या फिर त्रुटि दिखाई दी हो तो आप हमें बेहिचक कमेंट करके बता दे।