(Top 10) paisa kamane ka tarika in 2020.

(Top 10) paisa kamane ka tarika in 2020.

           Paisa kamane ka tarika.
पैसा हर कोई कमाना चाहता है, क्योंकि पैसा हमारे जीवन के लिए बहुत जरूरी है, पैसा के बिना हम अपने जीवन को बेहतर तरीके से नहीं जी सकते हैं इसलिए आज मैं आपको paisa kamane Ka tarika बताऊंगा।

online paisa कमाने का तरीका in 2020.
online paisa कमाने का तरीका in 2020.




वैसे तो पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, जिससे आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं पर आज जो हम तरीका बताएंगे वह ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए से संबंधित रहेगा आज के इस लेख में मैं आपको online paisa kamane Ka tarika बताऊंगा कि आप कैसे ऑनलाइन घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप जान लेंगे की online paise कैसे कमाते हैं ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका क्या है तो आपको पता लगेगा कि ऑनलाइन पैसा कमाना कितना आसान है और आज मैं आपको paisa kamane का सबसे आसान तरीका बताने वाला हूं।


Paisa kamane Ka tarika.


जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया कि पैसे कमाने का बहुत सारे तरीके हैं और आज मैं आपको paisa kamane Ka tarika बताऊंगा।

Online paisa कमाने में बहुत से benefits हैं जिससे आपको लगेगा कि अगर आपको paisa Kane ke tarike पता चल जाए तो आप इन benefits को प्राप्त कर सकते हैं इसीलिए मैं आपको आज paisa kamane ka tarika बताऊंगा।

No investment- दोस्तों ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे बड़ा फायदा यही होता है, कि आपको एकदम low investment करना पड़ेगा या यू कह सकते हैं कि आपको investment करना ही नहीं पड़ेगा और यह किसी भी बिजनेस का सबसे बड़ा बेनिफिट माना गया है।

Unlimited earning - online income करने में दूसरा सबसे बड़ा फायदा यही है कि आपको पैसे कमाने का कोई limit नहीं है आप जितना मेहनत करेंगे उतना यहां पर पैसे बना पाएंगे, आपको अपना इन्वेस्टमेंट को बिल्कुल ही बढ़ाना नहीं है बस अपना work को बढ़ाना है और आप आसानी online unlimited earning कर सकते हैं.

No need any movement - online income करने का तीसरा सबसे बड़ा फायदा यही है कि आपको पैसे कमने के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है आप आसानी से घर बैठे online work कर सकते हैं और आसानी से online paisa कमा सकते हैं बशर्ते आपको ऑनलाइन paisa kamane ka tarika पता होना चाहिए।

Online paise कमाने के लिए आपके पास यह प्रमुख वस्तुए(चीजें) होना अनिवार्य है तभी आप ऑनलाइन इनकम कर सकते हैं।

Device- friends अगर आप online income करना चाहते हैं तो आपके पास Device होना बहुत जरूरी है तभी आप ऑनलाइन income कर सकते हैं जैसे कि-mobile ,laptop, computer etc.

Internet- online income करने के लिए आपके पास intrernet होना बहुत ही अनिवार्य है तभी आप online paisa kama पाएंगे।

Passions- online income करना इतना भी आसान नहीं है कि सब कोई कर पाए इसके लिए आपके पास knowledge होना तो बहुत ही जरूरी है साथ-साथ आपके अंदर धैर्य passions होना बहुत ही जरूरी है तभी आप online income कर पाएंगे क्योंकि ऑनलाइन इनकम करने के लिए आपको Hard work के साथ-साथ बहुत अधिक Time भी देना पड़ सकता है।

तो अब तो आपको online paisa कैसे कमाए का idea मिल गया होगा अब हम अपने main topic paisa kamane Ka tarika को पूरे detail  में बताएंगे ।

(Top 10) paisa kamane Ka tarika in 2020.


तो अब हम बात करेंगे दुनिया के सबसे आसान 10 online paisa kamane ka tarike के बारे में वह भी पूरे detail  में पूरे जानकारी के साथ।





#1. Affiliate marketing करके।

Online पैसा कमाने का सबसे आसान और सबसे बेहतरीन तरीका है Affiliate marketing.

क्योंकि Affiliate marketing करना बहुत ही आसान है आपको इसके बारे में basic knowledge होने चाहिए तो आप आसानी से  Affiliate marketing कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Affiliate marketing क्या है?Affiliate Marketing का मतलब होता है कि आप जब किसी भी कंपनी या व्यक्ति के product को online किसी को refer करके या उसे promote  करके उसके product sell कर देते हैं और उस company को आपके refer या promotion से जो भी फायदा होता है वह आपको उसमें कुछ हिस्सा देती है।

For example- अगर आप online shopping करते हैं तो आपको Flipkart, Amazon आदि website के बारे में पता होगा अगर आप इन website में जो भी product है उस प्रोडक्ट को refar करके या फिर promot करके उसे sell करते हैं तो आपको यह website's अपने प्रोडक्ट के benefits में से कुछ percentage आपको भी देंगे।( May be 5 to 10%)

Affiliate marketing मैं आप बहुत सारे प्रकार के प्रोडक्ट्स को सेल कर सकते हैं जैसे कि kitchen products, jewellery, domain ,hosting , video course , gadgets ,electronic devices etc.

#2. Blogging करके or खुद का website बनाकर।

Friends online income करने के लिए Blogging  एक सबसे बेहतरीन तरीका है जिसमें आप खुद का ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर और जिस टॉपिक पर आपको अधिक knowledge है उस पर आर्टिकल शेयर करके आसानी से online income कर सकते हैं।

अगर आपको पता नहीं कि आप कैसे खुद का website बना सकते हैं तो आप नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़े मैंने वहां फ्री में वेबसाइट बना बनाने का तरीका बताया है।

फ्री में खुद का website कैसे बनाएं।

खुद का वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान है और आप आसानी से वेबसाइट बना लेंगे और बस आपको उसमें अपने intrested topic जिस पर आपको अच्छा खासा knowledge हो उसे एक लेख के रूप में  लोगों के साथ शेयर करना है।

For example- जैसे कि आप हमारे वेबसाइट में विजिट कर रहे हैं उसी प्रकार से आप जिस भी टॉपिक पर आपको knowledge है उसे लोगों के साथ शेयर करें और ऑनलाइन paise kamaye.

#3. खुद का Aaplication बनाकर।

वैसे तो खुद का Aaplication बनाना सबकी बस की बात नहीं है इसके लिए आपको programing lenguage का पूरा knowledge होना जरूरी है।

मगर अभी बहुत सारे ऐसे प्लेटफॉर्म्स मौजूद है जहां पर आप आसानी से  Aaplication बनाने से संबंधित knowledge प्राप्त कर सकते हैं और खुद का Aaplication बनाना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है बशर्ते आप किस प्रकार की एप्लीकेशन बनाना चाहते हैं।

ऑनलाइन इनकम करने का बेहतरीन तरीका में से एक है खुद का Aaplication बनाकर पैसे कमाना जी हां आपको बस अपना खुद का Aaplication बनाना है और उसे play store में अपलोड कर देना है आपको आपके एप्लीकेशन के डाउनलोड के मुताबिक आपको पैसे मिलेंगे।

#4. YouTube पर video's upload करके।

आप YouTube से तो पूरी तरह से अवगत होंगे ही मगर आपको पता है कि आप अगर YouTube का सही तरीके से इस्तेमाल करेंगे तो आप YouTube से भी लाखों रुपए कमा सकते हैं।

अगर आपके पास कोई tailent है जिसे आप लोगों को दिखा सकते हैं और आपका जो भी टैलेंट है वह लोगों को पसंद आए तो आप बेहिचक YouTube पर अपना कदम रख दे और खुद के जो भी आपका skill है जिस पर आप आसानी से video's बना सकते हैं और लोगों को सिखा सकते हैं या फिर उन्हें इंटरटेन कर सकते हैं तो आप बिना सोचे YouTube शुरू कर दे।

YouTube se paisa कमाने के लिए आपको कुछ प्रमुख जानकारियां होनी चाहिए तभी आप यू ट्यूब से पैसा कमा पाएंगे।

जैसे कि सबसे पहले आपको  YouTube पर अपना चैनल बनाना पड़ेगा उसके बाद उसमें video's upload करने पड़ेंगे।

फिर आपको YouTube के जो भी क्राइटेरिया है उसको compleat करनी पड़ेगी तभी आप  YouTube से पैसे कमा पाएंगे।

#5. Instagram और social media  का प्रयोग करके।

आज के इस आधुनिक युग में लगभग लगभग सभी लोग social media जैसे कि Facebook ,WhatsApp , Twitter etc का उपयोग तो करते ही हैं।





अगर आप social platforms का सही प्रारूपों में उपयोग करेंगे तो आप इन सोशल साइड से भी अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं।

Social media से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जैसे कि आप यहां पर affiliate marketing कर सकते हैं, खुद का कोई भी product बेच सकते हैं।

और सबसे प्रमुख है आप इसे monitise कर सकते हैं अर्थात आप अपने social platforms में add लगा सकते हैं जिसके आपको पैसे मिलेंगे बशर्ते आपको उन social platforms के जो भी criteria है उसे complete करनी पड़ेगी।

#6. Online earning apps का प्रयोग करके।

अभी बहुत सारी ऐसी application आ गई है जहां पर आपको कुछ छोटे-मोटे task complete करने पड़ते हैं और वे application आपको उस task complete के पैसे देती है।

वैसे तो online earning app  बहुत प्रकार के tasks मिल जाते हैं और साथ में वहां पर आपको उस application के रेफर करने का भी अच्छा खासा पैसे मिल जाते हैं।

मैं आपको online earning app के बारे में कुछ जानकारियां दे दूंगा, अगर आप online earning करने वाले App's के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो मैंने आपको नीचे एक लिंक दे दिया है उस पर क्लिक करके online earning app से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त कर ले।

Top 15 online earning apps in full detail.

मैं आपको कुछ ऐसे एप्लीकेशंस के बारे में बता देता हूं जो कि अभी मार्केट में बहुत ही प्रचुर मात्रा में उपयोग किया जा रहा है और लोग इस एप्लीकेशन से अच्छा खासा पैसे कमा रहे हैं।

Exempale-  Halo app,Hago app, Tik Tok,like,Freza,Task busk etc.

#7. Online Game खेल कर।

अभी बहुत सारी ऐसी online game aa चुके हैं जिसे आप खेल कर आसानी से पैसे जीत सकते हैं वह भी unlimited शायद आपने इसके बारे में अपने टीवी में add भी देखा होगा।

आपको विश्वास नहीं होगा कि आप गेम खेल कर करोड़ों रुपए कमा सकते हो जी हां मैं बिल्कुल सही बता रहा हूं  आप गेम खेल कर करोड़ों रुपए कमा सकते हो बशर्ते आपको गेम के बारे में अच्छी knowledge और अच्छी practice होनी चाहिए।

अभी बहुत सारी ऐसी application as चुकी है जहां पर आप आसानी से गेम खेल सकते हैं और पैसे जीत सकते हैं और बहुत सारी ऐसी भी applications है जहां पर आप भविष्यवाणी करके पैसे कमा सकते हैं जैसे को की कोई मैच हो  होने वाला है, और बस आपको उनमें से प्लेयर को अपने टीम में जोड़ना है अगर आपकी टीम अच्छी perform करती है तो आपको उसके बदले पैसे मिलेंगे।

ऑनलाइन गेम खेल कर पैसे कमाने वाले ऐप्स-MPL mobile premier League , Qureka Pro, winzo gold, ballebaazi app, dream11 etc.

#8. Video course बेच के।

अगर आपके पास कोई भी ऐसा skill  है, जिसे आप लोगों को सिखा सकते हैं और आप उसी skill को छोटे-छोटे video's बना सकते हैं और उसे एक video course का रूप दे सकते हैं।

अगर आप किसी भी topic पर एक video course बना लेते हैं, जिसके द्वारा लोग उस टॉपिक को आसानी से clear कर सकते हैं तो आप अपने उस video course  लोगों को आसानी से sell सकते हैं।

For example- मेरे पास वेबसाइट से संबंधित बहुत सारी ऐसी knowledge है जो कि मैं लोगों को सिखा सकता हूं तो मैं अगर इस टॉपिक पर एक video course बना लेता हूं तो मैं अपने उस video course आसानी से बेच सकता हूं जिससे मैं अच्छा खासा पैसे कमा सकता हूं l

उसी प्रकार अगर आपके पास किसी भी टॉपिक पर अच्छा खासा knowledge है, तो आप उसे video course के माध्यम से अपने उस skill को दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं अर्थात उसे बेच सकते हैं।

#9. Typing करके।

दोस्तों अभी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो कि अपने business के संबंधित online files को भरने के लिए computer typing करने वाले व्यक्ति को ढूंढती है जो उनके File's को आसानी से Fell  कर सके।

अगर आप आसानी से typing कर सकते हैं और आपका typing speed अच्छा है तो आप इस online job को कर सकते हैं।

बस आपको उस कंपनी में join करना है और उसके द्वारा दिए गए data को उनके files में भरना होगा जिसके बदले हुए आपको अच्छा खासा सैलरी देंगे।

अभी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो इस प्रकार की जॉब को कर रहे हैं जो कि बहुत ही आसान है अगर आप भी इस प्रकार के जॉब को करना चाहते हैं।

तो आप इस प्रकार के जॉब को इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं जहां से आपको आसानी से इस प्रकार के companies की list मिल जाएगी और बस आपको वहां पर joining का form fill up कर देना है उसके बाद वह कंपनी आपको खुद ही Massege करेगी।

#10. Ebook बेचकर।

अगर आप लेखकी के शौकीन है, आपको लिखना बहुत पसंद है तो आप अपने इस प्रोफेशन को बिजनेस बना सकते हैं और आसानी से पैसे भी कमा सकते हैं।

इसके लिए बस आपको knowledge की आवश्यकता है, अगर आपके पास कोई भी ऐसा knowledge है जिसे आप लोगों को सिखा सकते हैं और लोगों को उस knowledge की जानने की dimand बहुत अधिक है तो आप अपने skill को एक Ebook के माध्यम से online paise बना सकते हैं।

अगर आप बहुत अधिक पब्लिक डिमांड वाले Ebook बना लेते हैं तो आप आसानी से अपने उस Ebook को sell कर के अच्छा खासा online earning कर सकते हैं।

Conclusion.

आज के इस लेख में मैंने आपको paisa kamane Ka tarika पूरे डिटेल में बताया है और आपको ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए कि बेसिक नॉलेज को दिया है।





मुझे पूरा आशा है कि आपको हमारा paisa kamane Ka tarika पसंद आया होगा अगर आपको इसमें कोई भी त्रुटि नजर आई हो या फिर कोई भी परेशानी हुई हो समझने में तो आप हमें कमेंट करके अवश्य पूछें।

Post a comment

0 Comments