Dimag tej kaise kare - 10+dimag tej Karne Ka upay

Dimag tej kaise kare - 10+dimag tej Karne Ka upay

Dimag tej kaise kare - 10+dimag tej Karne Ka upay-क्या आप भी अपने दिमाग को तेज करना चाहते हैं,  मगर आपको पता नहीं की दिमाग तेज़ कैसे करें तो मैं आपको दिमाग तेज करने के बहुत ही आसान उपाय बताऊंगा।
Dimag tej kaise kare - 10+dimag tej Karne Ka upay
Dimag tej kaise kare - 10+dimag tej Karne Ka upay


दिमाग हमारे शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण अंग है इसके बिना इंसान की कोई वजूद नहीं है जिस दिन हमारा दिमाग काम करना बंद कर दिया उस दिन हम इंसान ही नहीं रहेंगे।

दिमाग कभी आराम नहीं करता जब तक इंसान जीता है, तब तक इंसान का दिमाग काम करता है ,यहां तक कि मरने के 4 घंटे बाद तक भी हमारा दिमाग काम करते रहते हैं।

दिमाग क्या है? What is brain? दिमाग कैसे काम करता है? दिमाग को कैसे तेज बनाए ?-dimag ko kaise tej banay.






दिमाग क्या है?- दिमाग हमारेेेेे शरीर का सबसे प्रमुख अंग है हमाराा पूरा शरीर दिमाग केे द्वारा ही संचालित होता है, हम यह कह सकते हैं कि हमारा शरीर जो भी कार्य करता है वह सभी दिमाग के कहने पर ही करता है।

जिस प्रकार हमारा धड़कन (दिल) 24 घंटे काम करता है, उसी प्रकार हमारा दिमाग भी हमेशा काम कर करता है।

दिमाग कैसे काम करता है?-हमारा शरीर में दिमाग उसी प्रकार काम करता है जिस प्रकार एक कंप्यूटर मैं CPU  करता है।






जिस प्रकार कंप्यूटर में सबसे पहले इनपुट होता है फिर प्रोसेसिंग होता है और फिर वह हमें आउटपुट देती है।

हमारे शरीर में बहुत सारे अंग होते हैं, यह हम सभी जानते हैं जिसमें कि हमारा त्वचा, मुख ,कान, नाक जो भी पांचों इंद्रियां है , वह सभी इनपुट और आउटपुट का काम करते हैं और हमारा जो दिमाग है वह उन सभी को कंट्रोल करता है और जितना ही प्रोसेसिंग करता है, और एडवाइस देता है आउटपुट के माध्यम से कि आपको यह करना है।

दिमाग तेज़ कैसे करें-दिमाग तेज करने का घरेलू उपाय।

दिमाग तेज़ कैसे करें?-दिमाग तेज करने का बहुत सारे उपाय हैं, जिनमें से मैं आपको कुछ महत्वपूर्ण और सबसे आसान उपायों को बताऊंगा आप हमारे उपाय दिमाग तेज कैसे करें को पूरा पढ़ ले और इसे पूरी तरह से अपने जीवन में प्रयोग करेंगे तो आपका दिमाग भी पूरी तरह तेज हो जाएगा।

दिमाग तेज करने के लिए हमें बहुत सारे बातों को ध्यान रखना पड़ता है जैसे कि- खानपान, शारीरिक गतिविधियां, शरीर को किस प्रकार मेंटेन रखें, जीवन का सही दिनचर्या कैसे अपनाएं, इन सभी बातों को ध्यान रखना पड़ेगा।

दिमाग तेज करने के लिए हमें खानपान का विशेष ध्यान रखना होगा।

हमारा शरीर के लिए भोजन सबसे जरूरी पदार्थ है, क्योंकि भोजन ही हमारे शरीर को पूर्ण बनाता है अगर हम भोजन सही नहीं लेंगे तो हमारा शरीर सही से काम नहीं करेगा और ना ही सही से विकास करेगा।

हमें उस प्रकार के खाद्य पदार्थ को ज्यादा सेवन करना होगा जिससे कि हमारे शरीर मैं दिमाग का विकास ज्यादा हूं मैं आपको दिमाग को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ के बारे में बताऊंगा।

दिमाग को तेज बनाने के लिए क्या खाएं- दिमाग को तेज करने वाले खाद्य पदार्थ।


दिमाग को तेज बनाने के लिए ज्यादा फल खाएं।

फ्रेंड्स हम सभी जानते हैं कि फ्रूट्स में बहुत ज्यादा ज्यादा विटामिंस होते हैं, पर मैं आपको बता दूं हमारे दिमाग का विरोध करने के लिए और उसे ज्यादा तेज बनाने के लिए विटामिंस की आवश्यकता ज्यादा पड़ती है इसलिए अगर आप फलों का सेवन ज्यादा करेंगे तो आपका दिमाग ओबेसली बहुत तेज हो जाएगा।

दिमाग को तेज बनाने के लिए डार्क चॉकलेट खाएं।

दोस्तो डार्क चॉकलेट का खाने से दिमाग बढ़ना यह थोड़ा सा अविश्वसनीय लगता है बट यह साइंटिफिकली प्रूवन है है कि चॉकलेट खाने से खास करके डार्क चॉकलेट हमारा दिमाग तेज होता है इसका सबसे बड़ा एग्जांपल स्विट्जरलैंड के लोगों को ले लीजिए वहां के लोग सबसे अधिक चॉकलेट खाते हैं और दुनिया की सबसे बुद्धिमान देशों में टॉप फाइव में उनका देश है।

दिमाग को तेज बनाने के लिए हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करें।

हरी सब्जियां में बहुत ही अधिक मात्रा में खनिज पदार्थ होते हैं और वह खनिज पदार्थ हमारे शरीर के लिए तो फायदेमंद होते ही हैं साथ में हमारे दिमाग के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं वैसे तो सभी हरी सब्जियों में खनिज होते ही हैं मगर मैं आपको कुछ स्पेशल हरी सब्जियों के बारे में भी बता दूंगा।

  • पालक साग का सेवन ज्यादा करें क्योंकि उसमें बहुत ही अधिक मात्रा में खनिज पदार्थ पाए जाते हैं जो कि हमारे दिमाग को तेज करने में मददगार होती है।
  • सलाद का सेवन ज्यादा करें।
खाना में कच्चा लहसुन के कलियों को छीलकर और प्याज को काटकर अपने भोजन के साथ ले उससे आपके शरीर को तो फायदा होगा ही साथ में यह खाद्य पदार्थ आपके दिमाग को भी तेज बनाएगा।

दिमाग को तेज बनाने के लिए फैटी मछलियों खाएं।

बचपन में आपने तो सुना ही होगा कि मछली खाने से दिमाग तेज होता है पर यह बात साइंटिफिकली प्रूवन भी है की मछली खाने से हमारा दिमाग वास्तव में तेज हो जाता है दिमाग की कार्य करने की गति बढ़ जाती है।

दिमाग को तेज करने के लिए ड्राई फूड्स का सेवन करें।

आपने बहुत सारी किताबों में सुना ही होगा कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है मगर आपको यह पता नहीं होगा कि आखिर ऐसा क्यों होता है मैं आपको बता दूं जितने भी ड्राई फ्रूट्स होते हैं वह बदाम ही ही नहीं बल्कि जितने भी सारे होते हैं उन सभी में भरपूर मात्रा में विटामिंस और प्रोटीन होते हैं जो कि हमारे दिमाग को विकास करने में बहुत मदद देता है जिससे कि हमारा दिमाग तेज बनता है।

दिमाग तेज करने का घरेलू उपाय-दिमाग तेज करने का आयुर्वेदिक दवा।

आयुर्वेद में बहुत सारे ऐसे उपाय बताए गए हैं जिससे आप अपने दिमाग को बहुत ही अधिक बुद्धिमान बना सकते हैं अर्थात तेज बना सकते हैं मैं उन्हीं उपायों में से कुछ उपायों को आपके सामने लेकर आया हूं जो कि बहुत आसान है जिसे आप कर सकते हैं।

दिमाग को तेज बनाने के लिए तुलसी पत्ता का सेवन करें।

आयुर्वेद में तुलसी के पत्तों को एक औषधि के रूप में माना गया है साथ में अगर आप हर सुबह उठकर तीन से चार तुलसी के पत्तों को जमा कर खाते हैं और साथ में थोड़ा सा पानी पी लेते हैं तो उससे आपका दिमाग तेज होगा क्योंकि तुलसी के पत्तों में बहुत सारी औषधि गुण होते हैं जो कि हमारे शरीर एवं दिमाग के लिए फायदेमंद होते हैं।

दिमाग तेज बनाने के लिए लहसुन के कलियां कच्ची खाए।

आयुर्वेद में लहसुन भी एक औषधि के रूप में ही लिखा जाता है क्योंकि लहसुन में बहुत मात्रा में खनिज पदार्थ होते हैं अगर आप हर सुबह उठकर जिस प्रकार आपने तुलसी पत्ता खाए हो उसी प्रकार लहसुन की दो से तीन चार कलियों को खाएंगे उसे भी आपका दिमाग तेज होगा।






How to grow our mind in hindi tips- dimag ko tej karne ka upay-बिना कुछ खाए दिमाग तेज कैसे करें।

वैसे तो बहुत सारे ऐसे उपाय है जिससे आप बिना दवा लिए बिना कुछ खाए बस अपने शारीरिक दैनिक क्रिया को बदलकर आप दिमाग को तेज बना सकते हैं।

दिमाग को तेज बनाने के लिए ध्यान (meditation) को अपनाएं।
दिमाग को तेज सा बनाने के लिए मेडिटेशन सबसे आसान उपाय है इसमें आपको बस सीधा बैठ कर और सूर्योदय के समय ध्यान लगाकर बैठना है इससे आपका दिमाग तेज बन जाएगा।

दिमाग को तेज बनाने के लिए रोज एक्सरसाइज करें।

हम सभी यह तो जानते हैं कि एक्सरसाइज करना हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है तो उसी प्रकार एक्सरसाइज हमारे ब्रेन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि सुबह सुबह जब हम एक्सरसाइज करते हैं तो हमारे शरीर जो है वह अच्छे से काम करता है साथ में ऑक्सीजन जो है हमारे ब्रेन तक पहुंची अच्छे से पहुंच जाता है।

दिमाग को तेज बनाने के लिए जाप किया लेना आवश्यक।

अगर आप दिन में 10 से 5 मिनट की झपकी लेते हैं ,तो आपके लिए खुशखबरी है क्योंकि दिन या शाम के वक्त दो-चार 10 से 5 मिनट की छोटी नींद आपके दिमाग को बहुत ही फायदेमंद होता है इससे आपका दिमाग तेज होता है।

दिमाग को तेज बनाने के लिए 6 से 8 घंटे का पूरा नींद ले।

हम सभी यह तो जानते हैं कि दिमाग हमारा 24 घंटे काम करता है मगर जिस समय हम आराम करते हैं सोते हैं उस समय हमारा दिमाग थोड़ी आराम के साथ काम करता है जिससे कि हमारे दिमाग को थोड़ा रेस्ट मिल जाता है और इससे हमारा दिमाग खुद का विकास कर पाता है इसलिए अगर आप अच्छी नींद लेते हैं तो आपका दिमाग भी अच्छी तरह से काम करेगा।

दिमाग को तेज बनाना है तो टेंशन लेना छोड़ दे।

टेंशन हमारे शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक है यह हम जानते हैं मगर टेंशन उससे भी कहीं ज्यादा हमारे दिमाग के लिए हानिकारक होते हैं जिससे हमारे दिमाग के नोट्स पर बहुत ज्यादा प्रेशर पड़ता है और हमारा दिमाग काका काम धीरे हो जाता है इसलिए आप टेंशन लेना छोड़ दे।

दिमाग को तेज बनाने के लिए रोज सुबह दौड़ लगाएं।

हम सभी यह जानते हैं कि दौड़ने हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है उसी प्रकार हमारे ब्रेन के लिए भी दौड़ना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि दौड़ने से हमारे शरीर में एक हार्मोन निकलता है जो कि हमारे शरीर में फैलता है खून के माध्यम से जो कि हमारे शरीर के सभी नर्व को मजबूत बना देता है।

दिमाग को तेज बनाने के लिए पर डे कुछ सॉन्ग सुने गाना सुने।

दोस्तों साउंड भी एक एनर्जी होता है यह हम सभी जानते ही हैं तो साउंड एनर्जी भी हमारे दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है अगर आप अपने मनपसंद साउंड को मेरे कहने का मतलब है गाना को दिन में 10 से 5 मिनट भी सुनते हैं तो उससे आपका दिमाग शांत एवं प्रसन्न होगा इसलिए आप दिमाग को तेज बनाने के लिए हर रोज गाना सुने।

 Dimag ko sharp kaise banaen-दिमाग को sharp कैसे बनाएं?


दिमाग को sharp कैसे बनाएं?-दिमाग को sharp बनाने का बहुत सारे आसान उपाय है मैं आपको उन्हीं उपायों में से कुछ बहुत ही आसान उपाय को बताऊंगा।

दिमाग को sharp बनाने के लिए माइंड गेम खेलें।

दुनिया दिमाग को तेज बनाने के लिए sharp बनाने के लिए माइंड गेम खेलना बहुत ही अच्छी बात है क्योंकि इससे आपकी दिमाग की काम करने की गति को बढ़ाना पड़ता है जिससे कि आपका दिमाग बहुत ही ज्यादा sharp हो जाता है।

दिमाग को sharp बनाने के लिए cube गेम खेलें।

क्यूब वाला जो गेम होता है और उसमें जो रंगों को सुलझाना होता है उसके लिए बहुत ज्यादा बुद्धिमता और कंसंट्रेशन की आवश्यकता पड़ती है इसलिए आप अगर क्यूब गेम खेलते हैं तो उससे आपका कंसंट्रेशन बढ़ जाएगा साथ में आपकी दिमाग का कार्य करने की गति बढ़ जाएगी इसलिए आप इस गेम को खेलकर अपने दिमाग के कार्य करने की गति को बढ़ा सकते हैं।

Amazing facts of brain in Hindi brain दिमाग के बारे में रोचक जानकारियां।

फ्रेंड्स मैं आपको दिमाग के बारे में 10 सबसे मजेदार रोचक जानकारियां दूंगा और यह जानकारियां आपको शायद ही पता होंगे यह बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां हैं आप इसे पूरी ले ले।

10 रोचक जानकारी दिमाग के बारे में, amazing fact about brain in Hindi

No 1. हमारा दिमाग 75% पानी से बना होता है।

No 2. हमारा दिमाग 5 साल के उम्र में ही 95% विकास कर जाता है उसके बाद कि जितना भी ग्रोथ होता है वह 5 से 18 साल के बीच में ही होता है अर्थात 18 साल की उम्र में हमारा दिमाग 100% विकास हो जाता है उसके बाद हमारा दिमाग का विकास नहीं होता है।

No3. जब हम जाग रहे होते हैं उस समय हमारा दिमाग एक बिजली के बल्ब को जलाने जितना इलेक्ट्रिसिटी पैदा करता है जो कि हमारे शरीर को कंट्रोल करता है और जब हम गुस्सा होते हैं तो यह इलेक्ट्रिसिटी और भी अधिक मात्रा में बनता है।

No 4. हमारे दिमाग में कोई भी नस नहीं होते हैं जिसके चलते हमारा दिमाग दर्द को महसूस नहीं कर सकता है।






No 5.हमारा दिमाग हमेशा  काम करता है जब तक हम जीते हैं तब तक काम करते ही रहता है और हमारा दिमाग कभी नहीं सकता।

No 6. मानव शरीर के दिमाग में 1 सेकंड में 100000 से भी अधिक रसायनिक क्रिया चलती रहती है।

No 7. पुरुषों और स्त्रियों की दिमाग की बनावट अलग अलग होती है।

No 8. पढ़ने और बोलने से हमारा दिमाग का विकास और भी अधिक तेजी से होता है।

No 9. शोध में पाया गया कि औसतन 30 वर्ष के बाद मनुष्य का दिमाग सिकुड़ने लगता है।

No 10. हमारे दिमाग का दाई भाग हमारे शरीर के बाएं बॉडी पार्ट को कंट्रोल करता है और हमारे दिमाग का बाय भाग हमारे शरीर का दाएं भाग के कंट्रोल करता है।

Conclusion-:

Friends मैंने इस आर्टिकल में आप सभी को बताया कि आप दिमाग तेज़ कैसे करें,दिमाग को कैसे तेज करें, दिमाग क्या है ,दिमाग कैसे काम करता है, बिना दवा खाए दिमाग तेज कैसे करें, दिमाग के बारे में रोचक जानकारी, आदि सभी टॉपिक को बताया।

मुझे पूरा आशा है कि आप को हमारा यह आर्टिकल दिमाग तेज कैसे करें पसंद आया होगा तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

अगर आपको दिमाग से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना है तो आप हमें कमेंट करके जरूर पूछें।

Post a comment

0 Comments