Subscribe Us

जीवन मे सफलता प्राप्त कैसे करे? life में success पाने के लिए 10 महत्तपूर्ण बातें।




जीवन मे सफलता प्राप्त कैसे करे?life me success कैसे paye in hindi.जीवन मे सफलता पाने के लिए 10 सबसे महत्वपूर्ण बातें जिसे अपना लो सफलता आपके कदम चूमेगी।अगर आप अपने जीवन मेे सफलता प्राप्त करना चहते हो तो हमारे इस लेेेख को जरूर पढ़ो क्युकी ये लेेेख उन लोगो के लिए है जिनको ये पता नही की वो अपने जीवन मे सफलता प्राप्त कैसे करे ?तो मैं आपको बता दु अगर आप अपने जीवन मे सफलता प्राप्त करना चाहते हो इस लेख को पूरा पढो  लो क्युकी ये लेख आपके सफलता की चाभी की तरह से कम आएगा। आज अगर आप 5 मिनेट मेरे लेेेख (जीवन मे सफलता प्राप्त कैसे करे?) को पढ़ लोगो तो आप सफलते कैसे प्राप्त करे के tension को छोड़ कर अपने सफलता में लग जाओगे।





www.bajrangisoch.com


तो आप सभी को एक बार फिर से हाथ जोड़ कर नमस्कार Bajrangisoch.com की ओर से,स्वागत है आपका हमारे नए लेख ::जीवन मे success(सफलता) कैसे प्रप्त करे? मैं आपको आज के इस artical (लेख) में जीवन मे सफलता प्राप्त करने के मूल मंत्र को बताउगा।







जीवन मे सफलता (success) प्राप्त करना है,तो अपना जीवन मे goal (लक्ष्य) बनाओ।


अजर  आपको अपने जीवन मे सफलता पाना है ,तो आपको किस क्षेत्र में सफलता चाहिए वो तो आपको पता होना चाहिए हमारे कहने का अर्थ है कि आपको आपके जीवन का लक्ष्य पता होना चहिये तभी आप जीवन मे सफलता प्राप्त कर सकते है,वरना कुछ लोग अपना जीवन का कोई लक्ष्य रखें बिना सफलता प्राप्त करने की राह पर निकल जाते है ,और समय के साथ अपना नया-नया लक्ष्य बनाते है जैसे कि कभी सोचते है कि वो पढ़ लिख कर बैंक में जॉब करेंगे,फिर कभी सोचते है कि वे पुलिस बनेगे ,तो कभी एक्टर करते करते अपने जीवन का fighting time या हैम ये कहे कि golden पीरियड को बर्बाद कर देते है।
www.bajrangisoch.com


Success(सफलता) पाने के लिए ,अपने लक्ष्य पर अड़िग (अटल) रहे।


चाहे जितना भी परेशानी आये ,मुश्किल आये लेकिन अपने लक्ष्य से कभी भी पीछे न हटना क्योकि परेशानी आपके मकसद ,लक्ष्य को पाने की मनोबल को कम करेगा आप अपने लक्ष्य पर डटे रहे,तो परेशानी अपने आप खत्म हो जायेगें। कहा भी  गया है"खुदी को कर बुलंद इतना कि ,खुदा खुद तुमसे पूछे बोल तेरी रजा क्या है" तो बस आप अपने लक्ष्य पर डटे रहे।



Life में हमेशा ख़ुद पर भरोसा (self-confidained) रहे।


सफलता प्राप्त करने के लिए ,हमेशा खुद पर भरोसा रखें क्युकी आपको जीवन को खुद से बेहतर करना है तो अगर आपको खुद पर भरोशा नही होगा तो आप जीवन में वो काम को भी करने में सक्षम नही रहेंगे जिस काम को आप आसानी से कर सकते थे तो आप हमेशा self-confident रहे।हमेशा जंग खुद के भरोसे पर जितने की कोशिश करो सपलता आपके कदम चूमेंगी।


सफलता प्राप्त करना है ,तो हमेशा प्रयास करते रहे।


आफलता ही सफलता की कुंजी है,अगर आप प्रयास कर रहे है मगर आपको सफलता प्राप्त नही हो रही है तो भी आप अपने लक्ष्य से कभी पीछे न हटे ,एक न एक दिन आपको सफलता पक्का प्रप्त होगा बस जब भी आप जिस काम को करने में असफल हुए है उस काम को फिर से करे और अपने पहले वाले काम के गलती को सुधार के उस काम को और अच्छे तरह से करे और अपने असफल काम को साफलता से पूरा करे और जीवन मे कभी पीछे न मूर कर देखे हमेशा आगे बढ़ते रहे।







Success पाना है ,तो हमेशा हर चीज को positive वे(सकारात्मक) रुप में ले  ।


जीवन में success पाने के लिए आपको हमेशा हर चीज को posetive वे में अर्थात सकारात्मक रूप में लेना होगा अगर आपके साथ आपकी सफलता की राह में कोई परेशानी भी आए तो उसे सकारात्मक रूप से सहजता के साथ उस परेशानी का सामना करें तभी आप अपने लक्ष्य पर पहुंच सकते हैं, वरना आपके सफलता के दुश्मन नकारात्मक विचार बन जाएंगे इसलिए आप हमेशा सकारात्मक विचार रखें आपके साथ अगर कोई गलत भी कर देता है तो आप सकारात्मक रूप से उस गलती को सुधार एवं अपने स्वयं के गलती से सीखें। मन में बस एक ही विचार रखे "जो हुआ अच्छा हुआ जो होगा अच्छा होगा" तभी आप सक्सेस में आगे बढ़ते रह जाएंगे वरना आप इन छोटी-मोटी परेशानियों में उलझ कर नकारात्मक भाव के साथ अपनी सफलता के बीच मध्य धार में ही फंस जाएंगे और आप असफल हो जाएंगे इसलिए आप हमेशा सकारात्मक विचार रखें।

जीवन में अगर success पाना है ,तो क्रोध को अपने वश में करें।


कोई भी इंसान अगर अपने क्रोध को अपने वश में कर ले तो 100% गारंटी के साथ वो  सफल हो जाएगा क्योंकि जब इंसान क्रोध  में होता है तो वह सही फैसला नहीं उठा पाते हैं और क्रोध में हमेशा आदमी खुद का नुकसान ही करता है साथ में दूसरों का भी नुकसान करता है जिससे कि वह अपनी सफलता से भटक कर नुकसान और भरपाई के चक्कर में रह जाता है और क्रोध उसे धीरे-धीरे कमजोर बनाते जाती है इसलिए अगर आपको सफलता पाना है तो अपने क्रोध को अपने बस में करें अगर कोई आपकी बुराई भी करता है तो उसकी आप अच्छाई करें और अपने क्रोध को अपने अंदर दवा ले और उसकी दुस्साहस का बदला आप मुस्कुरा कर समय के अनुसार ले यही एक सच्चे ,अच्छे, बुद्धिमान लोगों की पहचान है इसलिए क्रोध को अपने बस में करें जीवन में सफलता को प्राप्त करें।

सफलता प्राप्त करना है, तो अपने goal (लक्ष्य) को हासिल करने का पूरा योजना बना ले।


बिना योजना के अगर आप कोई भी कार्य करेंगे तो आप उस कार्य में कभी सफलता प्राप्त नहीं कर पाएंगे जैसे कि अर्जुन का पुत्र अभिमन्यु बिना योजना बनाएं चक्रव्यूह में घुस गया था , जिसके कारण वह एक महावीर होने के बावजूद उस चक्रव्यूह में फंस गया था क्योंकि उसके पास उस चक्रव्यू को तोड़कर निकलने की योजना नहीं थी उसी प्रकार अगर आप बिना योजना बनाएं अपने लक्ष्य को हासिल करना चाहेंगे तो आपका लक्ष्य और भी ज्यादा कठिन हो जाएगा और आप सफलता प्राप्त करने से पहले ही असफल होने की संभावनाएं आपके साथ ज्यादा बन जाएगी इसलिए आप हर कार्य को पूरी योजना से करें तभी आप अपने लक्ष्य को जल्दी और बहुत ही आसानी से हासिल कर पाएंगे।

सफलता की राह में आगे बढ़ने के बाद परेशानियों के कारण कभी भी पीछे ना हटे।


सफलता फूल है और असफलता उस फूल के पेड़ की कांटे की तरह है अगर आपको सफलता प्राप्त करना है तो सफलता के राह में आने वाली कांटों को भी पार करना होगा अगर आप उन कांटों के डर से पीछे हट जाएंगे तो आप कभी भी सफलता को प्राप्त नहीं कर पाएंगे। सफलता का स्वाद चखने के लिए आपको असफलताओं का भी स्वाद को चखना पड़ेगा इसलिए आप कभी भी अपने लक्ष्य में आने वाले बाधाओं से डर कर पीछे ना हटे उस बाधाओं का सामना करें डटकर सामना करें तभी आप सफलता के फूल को अपने आंगन की बागों में सजा सकते हो अर्थात अपने जीवन को सफलता की कुंजी से और भी बेहतर बना सकते हो इसलिए परेशानियों से कभी पीछे मत हटना परेशानी का डटकर सामना करना।

अपने अंदर सफलता की भूख जगा लो तभी आप सफलता को प्राप्त कर सकोगे।


अगर आपको जीवन में success चाहिए तो आप अपने भीतर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की भूख जगा लो जिस प्रकार " थॉमस एडिसन ने दुनिया के रातों को रोशन करने के लिए बल्ब के अविष्कार के लिए उसने अपने अंदर अपने लक्ष्य को पाने की सफलता की भूख को जगा ली थी और निरंतर प्रयासों के द्वारा उन्होंने अपनी सफलता का स्वाद चखा था" उसी प्रकार भी अगर  सफलता को प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने अंदर सफलता के भूख जगाले अर्थात अपने लक्ष्य को पाने की दृढ़ निश्चय कर ले अपने आप पर आत्मविश्वास इतना भर लें कि आप कर सकते हैं आप जरूर कर सकते हैं आप क्यों नहीं कर सकते हैं आप कर सकते हैं। इस विचार के साथ आप हमेशा अपने लक्ष्य पर डटे रहें हंसते रहें कोशिश करते रहे और सफलता को प्राप्त करें।






हमेशा अपनी असफलता से सीखे और हमेशा दूसरों की असफलताओं एवं सफलताओं से भी सीखते रहें।


अगर आप किसी कार्य को कर रहे हैं और उस कार्य को पूरा करने के बावजूद भी आपको उस कार्य में सफलता प्राप्त करना हो तो आप घबराएं ना आप उस कार्य को फिर से करें और उस कार्य अपने पिछले वाले कार्य की गलतियों को सुधारें और अपने आसफल कार्य को सफल बनाएं साथ में अगर उसी काम को अगर कोई दूसरा व्यक्ति कर रहा है और वह उस कार में सफल हो गया है तो उसकी सफलता  को भी ध्यान में रखें और उससे सीख ले अगर कोई इंसान उसी कार्य को कर रहे हैं और वह आसफल रहा उस कार्य को करने में उसकी असफलताओं के पीछे की कारण को समझे जाने सीखे और अपने कार्य को उसी हिसाब से योजना बनाएं और करें तभी आप किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त कर सकते हैं इसलिए आप हमेशा जीवन में सीखने की प्रक्रिया को जारी रखें हमेशा जीवन में सीखें और अपने कार्य को करें।






Conculusan-:

अगर आप हमारे बताए गए इन दसों उपाय" सफलता success प्राप्त कैसे करें को"अपने जीवन में प्रयोग करेंगे तो आप सफलता की स्वाद को को अवश्य देखेंगे इसलिए हमने आपको पूरी साइंटिफिक और सामाजिक नीतियों को इकट्ठा करके एक सार बनाया है कि "जीवन में सफलता 'success'प्राप्त कैसे करें" अगर आपको आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इस आर्टिकल को शेयर करें।

Post a comment

0 Comments