Subscribe Us

indian mobile manufacturing company list 2020

indian mobile company list 2020-:दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको भारतीय मोबाइल फ़ोन निर्माता कमापनियों(indian mobile manufacturing company list 2020)के बारे में बताएंगे,ओर यह भी बताएंगे कि इन कंपनियों की शुरुवात कब हुई,किसने किया ,कौन है सबसे टॉप कंपनियां ,किस कॉम्पनि के फ़ोन सबसे अच्छी है,कौन सा फोन दुनिया के टॉप 10 brands में से एक है,सारि जानकारिया मैं आपको इस अर्टिकाल मे दूँगा ये अर्टिकाल पूरी तरह से क्नॉलेजबल है आप इस अर्टिकाल को जरूर पढ़ ले और जान ले कि  कौन है भारतीय मोबाइल फ़ोन निर्माता कंपनिया (indian mobile manufacturing company list 2020)वो भी हिंदी में ।

Visit kare- 5G




Top 13 indian mobile phone निर्माता कंपकनी 2020।


No 1.CREO




👉👉.दोस्तो SERO भारत की सबसे भरोसेमंद फ़ोन कंपनियों में से एक है,इस कंपनी का स्थापना जुलाई 2013 में हुई थी,इसके संस्थापक- साईं श्रीनिवासन और सुभम मल्होत्रा है,इस कामनी ने कुछ ही समय मे अच्छी खासी मुमकाम है कर ली है,हैम आपको बता दे कि इस कंपनी की फ़ोन अभी out of stoke में है ,और हैम में कई सारे भारतीय इस कंपनी के नाम तक को नही सुना है,आप अगर फ़ोन के बारे में ओर अधिक जानकारी कहते है तो हमारे इमेज से लेले।


No 2.CELKON




👉👉.दोस्तो CELKON एक भारतीय कंपनी है,वैसे तो पहले इस कंपनी की सारी फ़ोन CHINA औऱ TAAIVAN  में ASSEMBALE होती थी ,मगर अब यह कंपनी भारत के तेलंगना स्टेट में अपना प्लांट लगा कर फ़ोन बना रही है।


No 3.I BALL





👉👉. I BALL दोस्तो इस कंपनी का नाम तो अपने सुना ही होगा, दोस्तो आप सोच रहे होंगे कि अपने I BALL कंपनी
की बहुत सारी दूसरी डिवाइसेस देखा है पर फ़ोन तो पहली बार सुना है,जी है दोस्तों I BALL कामनी 2014 में महिलाओ के लिए एक ऐसा फोन लॉन्च किया था जिसमे पीछे एक बॉल TYPE एक बटन था ,जिसे दबते ही हॉर्न बजने लगता और आपके सबसे करीबी 5 लोगों को आपके खतरे में होने का मैसेज चला जाता ,इस फीचर की फ़ोन के लिए इस कंपनी ने अपनी खूब वाहवाही लूट था ,और अपने मार्केट को और बारा बना लिया।


No 4.INTEX





👉👉.दोस्तो INTEX  कंपनी के बारे में तो अपने सुना ही होगा,एक समय इस कंपनी ने अपने सस्ती फ़ोन के लिए पूरा नाम भी कमाया था ,मगर इसकी सस्ती फोन की LIFE काम होने के करण इस कंपनी की सस्ती फोन की मार्केटिंग काम हो गई है मगर अभी भी यह कंपनी मार्किट में अपना VALUE बानी हुई है,इस कंपनी की सारी जानकारी हमने IMAGE में दिया है आप वह आए पढ़ ले।


No 5.KARBONN




👉👉.KARBONN फोन भारत की सबसे सक्सेसफुल  फोन कंपनियों में में से एक हैम सभी इस कंपनी से रूबरू है,मगर यह फ़ोन कंपनी पहिले कुछ सालों से अपने ग्रोथ रेट में ज्यादा विकास नही कर पा रही है,हालीकी इस कंपनी ने कुछ फ़ोन अच्छी खासी चली मगर ज्यादा नहीं फिर भी यह कंपनी भारत की जानी मानी फोन कंपनियों में से एक है।


No 6.LAVA






👉👉.दोस्तों इस कंपनी की शरुआत 2009 में हुई थी,ओइसे यख कंपनी बहुत सारी DIVISES बनाती है,और अभी इस कंपनी की मार्केटिंग अच्छी खासी है,यह कंपनी DIVISES के साथ-साथ SOFTWARE भी बनाती है,और LAVA भारत की टॉप कंपनियों में से एक है।


No 7.LYF





👉👉.दोस्तो LYF कंपनी के बारे में को नही जानता,यह कंपनी भारत के सबसे अमीर ,सबसे बड़े बिज़नेस MEN मुकेश अंबानी जी का है,और यह कंपनी दुनिया की सबसे सस्ती फ़ोन को बनाती है,LYF कॉम्पनि रिलाएंस की ही है,बस इनका नाम LYF है, ओइसे यह कॉम्पनि की स्थापना 2015 में हुई थी।


No 8.MCROMAX




👉👉.दोस्तो हैम आपको बता दे कि मक्रोमैक्स भारत की सबसे अधिक विदेशो में बिकने वाली फ़ोन है,वैसे तो मक्रोमैक्स कंपनी की स्थापना 2000 में हुआ था ,मगर इस कॉम्पनि ने अपने फ़ोन को 2008 में मार्केट में उतारा था,दोस्तो MCROMAX भारत की सबसे टॉप फ़ोन में से एक है,और मक्रोमैक्स रूस में अपना फोन बेचने वाली भारत की पहली कॉम्पनि है।


No 9.ONADA





👉👉.दोस्तो ONADA भारत के सबसे पुरानी फ़ोन कॉम्पनि है,जिसकी स्थपना 1981 में हुइ थी,और हम आपको बता दे कि ONADA भारत की सबसे विश्वसनीय फ़ोन कॉम्पनि है,वैसे यह कॉम्पनि फ़ोन के  साथ-साथ ओर भी बहुत सारी DIVISES बनाती है,इस कॉम्पनि से संबंधी जानकारी हमारे इमेज में दी गई है।


No 10.SPICE




👉👉.दोस्तो SPICE फोन भारत की जानी मानी फोन कॉम्पनि है,हम आपको बता दे की SPICE कॉम्पनि स्मार्टफोन के साथ-साथ फीचर फोन भी बनाती है,ओर यह कॉम्पनि भारत की टॉप फोन कॉम्पनि में से एक है।


No 11.VIDEOCON





👉👉.दोस्तो VIDEOCON भारत की सबसे पुरानी कंपनियो में से एक है जिसकी स्थापना 1979 में हुई थी,मगर इस कॉम्पनि ने अपना पहला फोन 2009 में बनाया था,और इस कॉम्पनि ने 2015 में एक लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाला फोन VIDEOCON INFINIUM Z51 NOVA+ लॉन्च किया था ,जिसे लोगो ने बहुत पसंद किया था।


No 12.XOLO




👉👉.दोस्तो XOLO कॉम्पनि को LAVA      Internatoonal और Intel ने मिल कर बनाया था,जो की भारत मे बना पहला इटेल पॉवर समार्टफोन था,वैसे इस कॉम्पनि ने मार्किट में आते के साथ धूम मचा दिया था मगर इस कॉम्पनि कि फोन की सबसे बड़ी कमजोरी थी over heating जिसके वजह से कुछ ही समय के बाद यह कॉम्पनि बैकफुट पर आ गई मगर बाद में इस कॉम्पनि ने अपनी कमी को दूर किया और अब ये भारत के टॉप फोन कंपनियो में से एक है।


No 13.YU Televentures





👉👉.दोस्तो हैम आपको बता दे कि इस कॉम्पनि कि स्थपना 18 दिसंबर 2014 में हुई है,इस कॉम्पनि को मक्रोमैक्स और cynogen inc दोने ने मिल कर बनाया है,यह कॉम्पनि फोन के साथ-साथ ओर भी बहुत सारे डिवाइसेस बनाती है,खैर इस कॉम्पनि ने मार्किट में अभी तक कोई बड़ी कामयाबी हासिल नही कर पाई है,लेकिन इस कॉम्पनि के फोन अच्छी होती है,मगर थोड़ी महंगी होती है।


 यह भी जाने|

No 1. भारतीयों के द्वारा बनाया गया वर्ल्ड रिकॉर्ड्स |


No 2. भारत से टूटकर कितने नए देश बने जाने उनके नाम और टूटने का कारण हिंदी में|




दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल (indian mobile manufacturing  company list 2020)
पसंद आया होगा अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो आप हमें  कमेंट करके जरूर बताएं|

Post a comment

0 Comments