Amazing facts about Dog in hindi.( कुत्तों के बारे में रोचक जानकारी जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे )

Amazing facts about Dog( कुत्तों के बारे में रोचक जानकारी ) 

Amazing facts about Dog( कुत्तों के बारे में रोचक जानकारी )

दोस्तों हम सभी यह तो जानते हैं कि कुत्ते बहुत ही वफादार जानवर है ,लेकिन आज हम आपको कुत्ते के बारे में कुछ ऐसी जानकारी बताएंगे जिसे जानकर आप कुत्तों की स्ट्रेंथ का पता कर सकते हैं ,,साथ में ही अगर आप कुत्तों के प्रेमी हैं तो आप कुत्तों के बारे में अमेजिंग फैक्ट को जरुर पढ़े। 
about-wildlife-biology

दुनिया मे कुत्ते के कितने प्रजातियां पाई जाती है?

दुनिया मे कुत्तो के कुल 340 प्रज्तिया पाई जाती है।

दुनिया के सबसे बड़े और छोटे कुत्तो के प्रज्तियो का नाम क्या है?

दुनिया का सबसे छोटे कुत्तो की प्रजाति का नाम चिउहा डॉग्स है,और दुनिया की सबसे बड़ी प्रजातियों के कुत्तो का नाम great den है।

कुत्तों का identification क्या है?

दोस्तो जैसे इंसानो का spesial identification finger प्रिंट है उसी प्रकार कुत्तों का identification उनका नोज प्रिंट है,जो कि सभी कुत्तों का अलग-अलग हित है।

कुत्तों का smaleing (सुंघाने) का पावर 

कुत्तो की सूंघने की सकती 125milion से 300milion seant risepter तक होता है ,जो कि हम human  के सूंघने की सकती से 40 गुना ज्यादा है।

कुत्तो का पंजा के बारे में

कुत्तो के पंजों में एक smale आता है,जो कि कुत्तो के पंजों में उपस्थित swet glames के present होने के कारण आती है ,जिसके कारण उनके पंजे में पसीना आती है जो उन्हें गर्मियों में चले में आसानी होती है।

कुत्ते दुनिया की किस रंग में देखते है?

बहुत लोगो का मानना है dog सिर्फ black और white देख सकते है लेकिन हैं आपको बता दे कि डॉग blue ओर yellow रंगों को भी देख सकते है।

कुत्तों का sence of taiming

जी है दोस्तो कुतो का भी sence of taiming होता है ,जिससे कुत्ते टाइमिंग का पता लगा लेते हैं जिससे कि उनका ब्रेकफास्ट का टाइम उनका घूमने का टाइम इत्यादि। 

 कुत्तों  का hearing power

कुत्तों का सुनने की शक्ति हम इंसानों से 4 गुना ज्यादा होता है हम इंसान जहां 64 Hz से 23 thousands Hz सुन सकते हैं तो वही कुत्ते 67 Hz से 45 thousands Hz को आसानी से सुन सकते हैं|

कुत्तों का feeling sense

दोस्तों कुत्तों का फीलिंग सेंस भी बहुत ही मजबूत होता है क्योंकि  wo हम इंसानों का फीलिंग को आसानी से समझ लेते हैं जैसे कि अगर कोई इंसान दुख में है, तो उस समय आपके पालतू कुत्ते भी मायूस देखेंगे अगर जिस समय आप प्रसन्न रहेंगे खुश रहेंगे तो आपके कुत्ते भी उसी प्रकार का व्यवहार आपके साथ करेंगे। 

 कुत्ते जिस स्थान पर सोने जाते हैं वहां वह पहले गोल गोल राउंड क्यों लगाते हैं? 

कुत्ते जब सोने जाते हैं ,तो वह अपने सोने के स्थान पर पहले गोल-गोल घूमते हैं क्योंकि कुत्ते सिकुड़ कर सोते हैं ,और वह गोल-गोल घूम कर अपने स्थान को सिकुड़ कर सोने लायक पहले बनाते हैं, उसके बाद वह वहां सोते हैं ,साथ में वह सिकुड़ कर इसलिए सोते हैं, :क्योंकि वह जब सिकुड़ कर सोते हैं तो उनका स्टमक जो होता है वह पूरी सेफ्टी में होती है। 

दोस्तों आपको हमारे एक आर्टिकल से कैसा एक्सपीरियंस मिला आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपका कमेंट ही हमारा मेहनत का फल है। 

Post a Comment

1 Comments

  1. Wah kaya blog likho ho bhai amazing nice super bro you're written by blog amazing💕😍

    ReplyDelete