Amazing facts about Bihar in hindi ( बिहार के बारे में रोचक तथ्य हिंदी में)

Amazing facts about Bihar in hindi ( बिहार के बारे में रोचक तथ्य हिंदी में)

Amazing fact about Bihar in hindi ( बिहार के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी) 

बिहार के बारे में रोचक जानकारी।


बिहार जिसे हम आईएस बनाने की फैक्ट्री भी कह सकते हैं जी हां दोस्तों भारत के ज्यादातर आईएस यहीं से निकलते हैं आपको बता दें कि बिहार भारत का सबसे कम पढ़ा लिखा राज्य है फिर भी यहां भारत का सबसे अधिक सरकारी जॉब करने वाले व्यक्ति या निकलते हैं|
               बिहार का जीडीपी ग्रोथ रेट भारत के सभी राज्य से सबसे अधिक है| बिहार में रोजगार की कमी है जिसके कारण बिहार के 35% से भी अधिक लोग बिहार छोड़कर अलग-अलग जगह पर रहते हैं यहां तक कि विदेशों में भी|


Bihar ki  widhansabha sit:243
Bihar ki loksabha sit:          40
Bihar ki rajyasabha sit:       16

1. बिहार का क्षेत्रफल 94163 sq.km है, जो कि भारत का 13 वा सबसे बड़ा राज्य है। 

2. बिहार का राजकीय पशु बैल ,राजकीय पेड़ पीपल राजकीय  चिड़िया गौरैया और राजकीय भोजन लिट्टी चोखा है। 

3. बिहार में बहुत ही महान व्यक्तियों का जन्म हुआ है जैसे कि सिखों के दसवें धर्म गुरु गुरु गोविंद सिंह, दुनिया के सबसे प्रसिद्ध शहनाई वादक बिस्मिल्लाह खान, जैन धर्म के 24वें तिरस्कार बुद्धिमान महावीर, दुनिया के सबसे बुद्धिमान व्यक्ति गुरु चाणक्य, जीरो के अविष्कार करने वाले श्री आर्यभट्ट इत्यादि। 

4. दुनिया की सबसे पुरानी विश्वविद्यालय नालंदा विश्वविद्यालय और तक्षशिला विश्वविद्यालय भी बिहार में ही बनी हुई थी जहां पर विदेशों के लोग पहले आया करते थे। आज बिहार सबसे कम पढ़ा लिखा राज्य है। 

5. मॉरिशस के पहले प्रधानमंत्री बिहार के रहने वाले ही थे उन्होंने मॉरिशस की आजादी में बहुत ही बड़ा योगदान दिया था उनका नाम शिवसागर रामगुलाम था। 

6. भारत की दूसरी सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन बिहार के मधुबनी जिले में है ,जहां पर 7000  हेक्टेयर जमीन में सुंदर सुंदर पेंटिंग बनाए गए हैं। 

7. बिहार में हर रोज लाखों लोग रोजगार के लिए दूसरे दूसरे राज्यों में जाते हैं और बिहार बिहार के मजदूरों को और सभी राज्यों के मजदूरों से ज्यादा बेहतर माना जाता है क्योंकि बिहार के मजदूर बहुत ही ज्यादा मेहनती होते हैं। 

8. बिहार के मुंगेर जिला में विश्व का सबसे बड़ा योगा विश्वविद्यालय है। 

9. बिहार भारत का सबसे अधिक गुटका तंबाकू खपत करने  वाला राज्य है|






10. भोजपुरी फिल्में बरे सिनेमाघरों में इसलिए नहीं लगते क्योंकि भोजपुरी फिल्म के दर्शक पान गुटखा खाकर दीवारों पर थूक देते हैं|

11. एशिया का सबसे बड़ा पशु मेला बिहार के सोनपुर में लगता है,   भारत का सबसे बड़ा बाजार बिहार में ही लगता है जिसे हम सराय के नाम से जानते हैं। 

13. बिहार के मुजफ्फरपुर का शाही लीची पूरी दुनिया में फेमस है इसलिए मुज़फ़्फ़रपुर को स्वीट सिटी के नाम से भी जाना जाता है। 

14. पूरे भारत में सबसे अधिक सरकारी जॉब बिहारी बिहार के लोग ही करते हैं हम यह कहां ले कि बिहार के लोगों की मानसिकता में सरकारी जॉब मींस लाइफ की खुशियां है। 

15. बिहार में शराबबंदी के बाद सड़क दुर्घटनाओं और बारातियों में होने वाली लड़ाई हो में बहुत ही ज्यादा कमी आई है हम यह कह सकते हैं कि शराब इन सभी का महत्व सबसे महत्वपूर्ण कारण था। 

16. आज से हजारों साल पहले बिहार को मगध प्रदेश के नाम से जाना जाता था और यह प्रदेश बहुत ही कुशल और  संपन्न प्रदेश हुआ करता था जिसे मुस्लिम आक्रमणकारियों ने तहस-नहस कर दीया। 

17. बिहार में छठ, दीपावली बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है ,और यहां छठ पर्व का बहुत ही ज्यादा महत्व दिया जाता है साथ में ही अलग-अलग जगह पर रहने वाले बिहारी इस पर्व के शुभ अवसर पर अपने घर वापस आते हैं|



 दोस्तों आपआपको हमारा आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा मैं कमेंट करके जरूर बताएं|

Post a comment

0 Comments