Indian airforce ka  sari jankariya hindi me.
Indian air force

     भारतीय वायु सेना द्वारा ग्रुप "x" तकनीकी ट्रेंड हेतु अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों से हर वर्ष आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं |भारतीय वायु सेना ग्रुप एक्स तकनीकी ट्रेनों में वायु सेना के रूप में चयन हेतु अविवाहित भारतीय नागरिकों (नेपाल के निवासी भी पात्र है) से आवेदन आमंत्रित करती हैं|

 (रिक्त एवं पात्रता) 

1. पद का नाम: समूह एक तकनीकी इस समूह के अंतर्गत सफल होने के बाद निम्नलिखित पदों पर नियुक्ति होने की संभावना है-1. Radio fitter, 2. Radar fitter, 3. Instrument fitter, 4. Missile fitter (E,L,M), 5. प्लांट मेंटेनेंस फीटर, 6. airframe fitter, 7. engine fitter, 8. Workshop fitter, 9. Mechanical transport fetur, 10. Photo fitter etc. 

2. रिक्तियों की घोषणा: रिक्तियों की घोषणा सामान्यतः प्रत्येक वर्ष में जून माह में एवं कभी-कभी फरवरी माह में भी होती है। 

3. शैक्षिक योग्यता: न्यूनतम 50% अंकों के साथ गणित मैथमेटिक्स ,भौतिकी फिजिक्स ,एवं अंग्रेजी इंग्लिश सहित इंटरमीडिएट 10+2 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए ।
                              अथवा सरकार द्वारा आधार अधिकृत पॉलिटेक्निकल प्रोटिक पॉलिटेक्निक संस्थान से (इंजीनियरिंग /मैकेनिकल/ इलेक्ट्रिकल/ इलेक्ट्रॉनिक्स /ऑटोमोबाइल /कंप्यूटर विज्ञान /इंस्ट्रूमेंट तकनीकी) में 3 वर्ष डिप्लोमा अध्यक्ष केंद्रीय वायु सेना जल पात्र आवेदकों की संख्या एवं रिक्तियों के आधार पर आवेदकों की सूची बनाने का अधिकार रखता है।
Also read.

WB gds postal requirement.

4. आयु : विज्ञापन की तिथि को लगभग 16 वर्ष से 21 वर्ष के बीच। 

5. चिकित्सीय अस्तर:
 ए न्यूनतम ऊंचाई:152.5
B सीना न्यूनतम 75 सेंटीमीटर (न्यूनतम फुलवा 5 सेंटीमीटर) 
(सी) दृष्टि -सामान्य आंख में 6/6; चश्मा सहित प्रत्येक आंखों में6/12 या स्वस्थ आंखों में 6/6 एवं दोष युक्त आंखों में6/18 पूर्ण फील्ड दृष्टि एवं विकृति में से मुक्त रंग दृश्यता सीपी ll/lll उम्मीदवारों को अपने साथ चिकित्सक की नवीनतम रिपोर्ट लेनी लानी चाहिए। 

D: कॉर्निया-- कॉर्निया सर्जरी  स्वीकार्य नहीं है। 
E: श्रवण क्षमता सुनने की क्षमता: सामान्य सुनने की छमता रखनी चाहिए तथा प्रत्येक करण से 6 मीटर की दूरी से किसी भी ध्वनि को सुनने में समर्थ होना चाहिए। 
F: दांत: स्वस्थ मसूड़े ,अच्छे स्वस्थ दांत एवं न्यूनतम 14 दांत पॉइंट में होने चाहिए। 
G: स्वास्थ्य उम्मीदवारों को चिकित्सीय, या सल्ली- विकृत से मुक्त होना चाहिए। उन्हें त्वचा एवं सभी संचारी रोग रोगों से मुक्त होना चाहिए। उम्मीदवारों को विश्व के किसी भी भाग में सेवा प्रदर्शन हेतु शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। 

 (चयन प्रक्रिया) 
1. लिखित परीक्षा: पात्र उम्मीदवारों को सूचित परीक्षा केंद्रों में से किसी एक पर अधिसूचित परीक्षा हेतु प्रवेश पत्र भेजा जाएगा उम्मीदवारों को 12th अस्तर के सीबीएसई पाठ्यक्रम के आधार पर अंग्रेजी भौतिकी एवं गणित विषयों में जांच जांच आ जाएगा । प्रश्न पत्र वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे लिखित परीक्षा का परिणाम उसी दिन घोषणा कर दिया जाएगा। 
2 साक्षात्कार: लिखित परीक्षा के पश्चात साक्षात्कार का प्रावधान है जो प्रायः उसी दिन संपादित होता है। 

3: शारीरिक जांच परीक्षा: लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार में उत्तीर्ण होने के पश्चात अगले दिन प्रतियोगिताओं को शारीरिक जांच की प्रक्रिया से गुजरना होता है ।परीक्षा के इस चरण में उन्हें केंद्रीय वायु सेना बोर्ड द्वारा निर्धारित शारीरिक मापदंडों पर खरा उतरना होता है। 

4: चिकित्सक परीक्षण:
A. साक्षात्कार में अनुशासित किए गए उम्मीदवारों को वायु सेना चिकित्सक मापदंडों के अनुसार वायु सेना चिकित्सक दल द्वारा आयोजित चिकित्सक परीक्षा में भाग लेना होता है। 

B. अस्थाई तौर पर चिकित्सक रूप से अपात्र घोषित उम्मीदवारों को भर्ती बोर्ड की चिकित्सा परीक्षा की तिथि से 42 दिनों के अंदर संबंधित वायुसेना चयन केंद्र को पुनः जांच रिपोर्ट करना आवश्यक होता है। 

C. चिकित्सा रूप से अपात्र घोषित किए गए उम्मीदवारों को सैन्य प्राप्ति आदेश द्वारा राजकीय को सागर आर बी आई एस बी आय में ₹40 का शुल्क जमा करके अपनी पात्रता के विरुद्ध अपील मेडिकल बोर्ड के समक्ष अनुरोध करने का विकल्प होगा अपील मेडिकल बोर्ड हेतु आवेदन के साथ एमआरओ पात्रता प्रमाण की जेरोक्स प्रति एवं ₹25 का डाक टिकट चिपका 1 सप्ताह लिखित लिफाफा चिकित्सक प्रमाण पत्र की तिथि से 7 कार्य दिवसों के अंतर अंदर संबंधित शशि को जमा करना चाहिए। 

5: अखिल भारतीय मेघा सूची: उपयोगकर्ता परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने के उपरांत लगभग 35 दिनों के अंदर केंद्रीय वायु सेना भर्ती बोर्ड द्वारा अखिल भारतीय मेघा सूची प्रकाशित की जाती है एवं तदनुसार नियुक्ति समय-समय पर होती। 

6: सामान्य अनुदेश: उम्मीदवारों को विज्ञापन में उल्लेखित के रूप में अलग-अलग तीन परीक्षा केंद्रों का विकल्प चुनना चाहिए यद्यपि केंद्रीय वायुसेना चयन मंडल आवेदन में लिखित में से किसी भी केंद्र को आवेशित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। 

7: परीक्षा केंद्र: अंबाला ,नई दिल्ली ,कानपुर, बैरकपुर ,मुंबई भुवनेश्वर ,पटना ,गुवाहाटी ,कोच्चि ,सिकंदराबाद ,जोधपुर ,नेपाल ,एवं चेन्नई। 

एक्जाम का प्रिपरेशन कैसे करें क्या क्या पढ़े|

1: परीक्षा में बहुत ही सरल प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि हमारे 12th सीबीएसई बोर्ड के सिलेबस से पूछे जाते हैं|

2: कुछ रिजनिंग और कुछ जनरल नॉलेज के क्वेश्चन पूछे जाते हैं जो कि बहुत इजी होते हैं आपको देना नॉलेज को अपडेट करने के लिए रोजाना पेपर पढ़ना पड़ेगा कम से कम 2 से 4 घंटे इससे आप की जितनी भी जून जनरल नॉलेज है वह मजबूत हो जाएगी और आप आसानी से एग्जाम को निकाल पाएंगे|

3: मैथमेटिक्स में अलजेब्रा के बहुत सारे क्वेश्चन पूछे जाते हैं खास करके और आपका ट्रिग्नोमेट्री से कुछ क्वेश्चन होंगे साथ ही में सेठ जी हां दोस्तों सेठ का क्वेश्चन जो है वह तीन से चार नंबर के होते हैं इसलिए आप ज्यादा करके अलजेब्रा ट्रिग्नोमेट्री और सेट को पढ़ ले मैथमेटिक्स आपका क्लियर हो जाएगा|

4: इंग्लिश के क्वेश्चन होते हैं वह सब आपका कॉमन क्वेश्चन होते हैं इसलिए आप बस स्पोकन कटे हो सके तो आप क्लास कर लीजिए आपका साईं सिंह एस सी क्वेश्चन सारे निकल जाएंगे|

5: फिजिक्स के क्वेश्चन जो होते हैं वह मैक्सिमम आपका न्यूमेरिकल पूछे जाते हैं आप को सबसे ज्यादा ट्वेल्थ के फिजिक्स बुक को अच्छे से पढ़ना पड़ेगा और खास करके आपको जो मैकेनिकल एनर्जी जे मैकेनिकल जो है उसको ज्यादा पढ़ना पड़ेगा क्योंकि इसमें मैकेनिक मेकैनिज्म का बहुत ही ज्यादा जरूरत पड़ता है और क्वेश्चन भी मैकेनिज्म मतलब कि मेक्निकल जो फिजिक्स रिपोर्ट होता है उसी से ही पूछा जाता है इसलिए आप मेकैनिज्म पर ज्यादा ध्यान दें|

6: अरे मार्केट में बहुत सारे आपको इसका बुक मिल जाते हैं बहुत सर बुक हैं तो आप अगर जल्दी-जल्दी तैयारी करने आपको तो आप एक्स ग्रुप का जो भी भर्ती ग्रुप का जो बुक होता है उसे आप लेले लेले आसानी से मार्केट में आप आसानी से वहां से खरीद ले और उसी से आप तैयारी करें क्योंकि ज्यादा टाइम नहीं होता है आपके पास कि आप ट्वेल्थ का निकालकर बुक पढ़ते रहो इतना लंबा चौड़ा टाइम तो हमारे पास होता नहीं है इससे अच्छा होगा कि आप खरीद ले और बुक का इस्तेमाल करें मतलब की बुक को पढ़ें और साथ ही में उसको अच्छा से थोड़ा बड़ा ट्वेल्थ का सिलेबस को पढ़ें और तैयारी कर ले आसानी से और एग्जाम देने जाएं और जो सही लगे|

वायु सेना एक्स ग्रुप में फिटनेस कितना होता है क्या-क्या फिटनेस के लिए हम क्या करें सर टिप्स|

दोस्तों वैसे तो वायु सेना में आपको फिजिकल का बहुत ही जरूरत होता है साथ में आपको मेंटल भी बहुत ही ज्यादा फिट रहना होगा क्योंकि इसमें मेंटल भी फिटनेस को भी देखा जाता है जितना कि आप फिजिकल को मान जाता है उतना ही मेंटल फिजिकल फिटनेस होता है उसको भी देखा जाता है रही बात आपकी फिटनेस की तो इसमें फिटनेस जो टेस्ट होती है उसमें 16 मीटर की दौड़ होती है 16 मीटर की दौड़ लगभग आपको 5 मिनट 25 सेकंड में कंप्लीट करना आता है आप कोशिश करें कि आप 5 मिनट से कम समय में ही कंप्लीट कर ले उसके बाद आपका नेचुरल बॉडी होना चाहिए आपके शरीर में कोई भी मतलब की दूसरी जो है कुछ भी इनग्रेडिएंट्स की कमी नहीं होने चाहिए आपका शरीर पूरी फुल डिफीट होनी चाहिए उसके बाद हो गया कि आपका कोई भी हैंडीक्राफ्ट मतलब कि नहीं होना चाहिए मतलब कोई भी जो पाठ है वह खराब नहीं होनी चाहिए जैसे कि कभी हाथ टूट गया किसी का ऑपरेशन हो गया यह सब कुछ आपके शरीर में नहीं होनी चाहिए आपको सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात यह होगी कि आप को सबसे ज्यादा दौड़ने की प्रैक्टिस की दौड़ अगर आप निकाल लेते हो आप दौड़ दौड़ निकालने का मतलब है कि आपको उसके लिए प्रैक्टिस करना पड़ेगा प्रेक्टिस करो 5 किलोमीटर तो है उस हो जाएगा अच्छी तरह से स्वस्थ हो जाएगा आप आसानी से निकाल पाओगे इसलिए आप सबसे ज्यादा दौड़ दौड़ दौड़ ना ही है चाहे कुछ भी हो जाए मुझे दौड़ना दौड़ना दौड़ना है यह आपको सबसे पहले करना पड़ेगा तभी आप  आप नौकरी पाप पाए सकेंगे इसमें और इसे ज्वाइन कर पाएंगे|

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको मेरा आर्टिकल हेल्प लगा होगा अगर आपको मेरा आर्टिकल आपको थोड़ी से भी मदद कर रही है तो आप इसे शेयर करें ताकि आपके साथ साथ जितने भी आपके दोस्त हैं उनका भी इस आर्टिकल से कुछ मदद हो सके साथ ही में अगर आपको हमारे आर्टिकल में कुछ भी गलत लगा हो कुछ भी बुरा लगा हो तो आप हमें कमेंट करके बताओ वैसे इसमें कोई गलती होने की गुंजाइश नहीं है क्योंकि हम जो भी लिखते हैं वह पहले सर्च करते हैं बुक पढ़ते हैं उसके बाद इसमें लिखते हैं तो कोई गलती होने की संभावना ना के बराबर ही है फिर भी अगर आपको कुछ भी गलत लगे तो आप कमेंट करके हमें जरूर बताएं और एक बात दोस्तों की अगर आप कमेंट करते हैं तो हमारा इससे मनोबल बढ़ता है इसलिए अगर आपको अच्छा भी लगा हो तो आप कुछ भी कमेंट करके जरूर से जरूर बताएं प्लीज दोस्तों इसी के साथ आपका स्वागत है हमारे आर्टिकल में और धन्यवाद|